ताज़ा खबरें
देश के करदाताओं के पैसे से चीनी कंपनियों को न पहुंचे लाभ: जयराम
जदयू के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष बने संजय झा, कार्यकारिणी का फैसला
सीबीआई कोर्ट ने केजरीवाल को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा
हकीकत है कि नीट घोटाले में बीजेपी से जुड़े नेता शामिल हैं:जयराम रमेश
'मेरे ऊपर झूठे आरोप लगाकर जेल में बंद कर दिया गया': हेमंत सोरेन

नई दिल्ली: भारतीय टीम टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन कर रही है और उसने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है। भारत इस टूर्नामेंट में अब तक अजेय चल रही है और उसने ग्रुप चरण के बाद सुपर आठ में भी शीर्ष पर रहकर इस चरण का समापन किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राहत की बात यह रही कि पिछले कुछ मैचों से रन बनाने के लिए जूझ रहे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला जमकर बोला और उन्होंने 93 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। रोहित अब इस प्रारूप में एक और कीर्तिमान रचने से एक कदम दूर हैं।

भारत का इंग्लैंड से होगा सामना

भारत का सेमीफाइनल में सामना गत चैंपियन इंग्लैंड से होगा। इससे पहले भी 2022 में दोनों टीमों का सामना अंतिम चार में हुआ था, जहां इंग्लैंड की टीम जीत दर्ज करने में सफल रही थी। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला 27 जून को गुयाना में खेला जाएगा। भारतीय टीम के पास अब गत चैंपियन टीम से पिछली हार का बदला चुकता करने का मौका रहेगा।

ऑस्ट्रेलिया का सफर समाप्त

भारतीय टीम ने रोहित शर्मा के बाद अर्शदीप सिंह की अगुआई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की मदद से ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हराया था। भारत ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 205 रन बनाए, जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 181 रन ही बना सकी और उसे लगातर दूसरी हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया से पिछले साल हुए वनडे विश्व कप की हार का बदला चुकता कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने उस वक्त फाइनल में भारत को हराकर विजेता बनने का सपना तोड़ दिया था। वहीं, अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर ग्रुप दो से भारत के बाद सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया जिससे 2021 की चैंपियन टीम का सफर सुपर आठ चरण में ही थम गया।

रोहित ने की बाबर की बराबरी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली जीत के साथ ही रोहित ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की बराबरी कर ली है। टी20 में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले अब रोहित बाबर की बराबरी पर आ गए हैं। बाबर ने 85 मैचों में कप्तानी की है और 48 मैच जीते हैं, जबकि रोहित ने 60 टी20 मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली है और उन्होंने भी 48 मैच जीते हैं, जिसमें सुपर ओवर में मिली जीत भी शामिल है। अगर भारतीय टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराने में सफल रही तो रोहित टी20 में सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे। वहीं, अगर रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम इस टूर्नामेंट को जीतने में सफल रही तो रोहित कप्तान के तौर पर 50वां मैच जीतेंगे।

टी20 में कप्तान के तौर पर सर्वाधिक जीत

कप्तान------जीत----- मैच

रोहित शर्मा----48------- 60

बाबर आजम-- 48 ------85

ब्रायन मसाबा--45------ 60

इयोन मोर्गन-- 44------ 72

रोहित ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा ने तूफानी पारी खेली और टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। उन्होंने अपनी इस पारी से कई रिकॉर्ड भी ध्वस्त किए। उन्होंने युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। टी20 विश्व कप में युवराज ने इंग्लैंड के खिलाफ 2007 में सात छक्के लगाए थे। वहीं, रोहित ने आठ छक्के लगाकर इस टूर्नामेंट में एक मैच में सर्वाधिक छक्के लगाने का उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इसके अलावा रोहित टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए गेंदों के हिसाब से सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 19 गेंदों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना अर्धशतक पूरा किया था। वहीं, रोहित टी20 अंतरराष्ट्रीय में 200 छक्के पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख