ताज़ा खबरें
हमारी सरकार आई तो हटाएंगे अग्निवीर योजना: लोकसभा में राहुल गांधी
संसद मे नीट को लेकर हंगामा, विपक्ष ने लोकसभा से किया वाकआउट
एनटीए ने नीट-यूजी री-एग्जाम का नतीजे किए घोषित, संशोधित रैंक जारी

बारबाडोस: टी20 विश्व कप 2024 की दो फाइनलिस्ट टीमें मिल चुकी हैं। शनिवार को खिताबी मुकाबले में 2007 की चैंपियन भारत का सामना पहली बार फाइनल में पहुंचने वाली दक्षिण अफ्रीका की टीम से होगा। यह मुकाबला बारबाडोस में खेला जाएगा। दोनों ही टीमें इस मैच के लिए तैयार हैं। टी20 विश्व कप की शुरुआत 2007 में हुई थी और भारतीय टीम पहले ही संस्करण में चैंपियन बनी थी। तब से लेकर अब तक 17 साल में पहली बार ऐसा होगा कि पूरे टूर्नामेंट में अजेय रही टीम चैंपियन बनेगी।

यह नौवां संस्करण है और पिछले आठ संस्करण में कभी ऐसा नहीं हुआ कि कोई टीम एक भी मैच न गंवाते हुए चैंपियन बनी हो। 2007 से लेकर 2022 टी20 विश्व कप तक चैंपियन बनने वाली टीम ने अभियान के दौरान कोई न कोई मैच जरूर गंवाया है। हालांकि, इस बार न तो दक्षिण अफ्रीका और न ही भारत ने अब तक अपने फाइनल तक के अभियान में कोई मैच गंवाया है।

दक्षिण अफ्रीका का इस टी20 विश्व कप में सफर

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने एडेन मार्करम की अगुआई में इस विश्व कप में अब तक आठ मैच खेले हैं और आठों में जीत हासिल की है। मार्करम की टीम ने ग्रुप स्टेज में चार और सुपर-आठ राउंड में तीन मैच जीते थे। इसके बाद सेमीफाइनल जीतकर फाइनल में जगह बनाई। ग्रुप स्टेज के दौरान दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका, नीदरलैंड, बांग्लादेश और नेपाल जैसी टीमों को शिकस्त दी। फिर सुपर-8 राउंड में अमेरिका, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को हराया। सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अफगानिस्तान को हराया और पहली बार किसी आईसीसी विश्व कप टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में नहीं पहुंची थी। अब अगर टीम चैंपियन बनती है तो अजेय रहते हुए चैंपियन बनेगी और पहली बार कोई आईसीसी विश्व कप ट्रॉफी जीतेगी।

दक्षिण अफ्रीका: रोड टू फाइनल

तारीख ---------जगह --------------नतीजा

3 जून ----------न्यूयॉर्क -----------श्रीलंका को 6 विकेट से हराया

8 जून--------- न्यूयॉर्क -----------नीदरलैंड को 4 विकेट से हराया

10 जून --------न्यूयॉर्क ---------बंगलादेश को 4 रन से हराया

15 जून ------सेंट विन्सेंट ------नेपाल को 1 रन से हराया

19 जून -----एंटीगुआ ---------यूएसए को 18 रन से हराया

21 जून ----सेंट लूसिया------ इंगलेंड को 7 रन से हराया

24 जून---- एंटीगुआ --------बेस्टइंडीज को 3 विकेट से हराया (डीएलएस)

27 जून ---त्रिनिदाद --------अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराया (सेमीफाइनल)

भारतीय टीम का इस टी20 विश्व कप में सफर

वहीं, भारत ने रोहित शर्मा की अगुआई में इस विश्व कप में अब तक सात मैच जीते हैं। एक मैच बारिश से धुल गया और कोई नतीजा नहीं निकल सका। भारत ने ग्रुप स्टेज में तीन मैच और सुपर आठ राउंड में भी तीन मैच जीते थे। ग्रुप स्टेज में टीम इंडिया ने आयरलैंड, पाकिस्तान और अमेरिका की टीम को शिकस्त दी थी। हालांकि, कनाडा के खिलाफ भारत का मैच बारिश से धुल गया था। फिर सुपर-आठ राउंड में भारतीय टीम ने अफगानिस्तान, बांग्लादेश और 2021 की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराया। सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने गत चैंपियन इंग्लैंड को 68 रन से हराकर 2022 विश्व कप के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला भी लिया। टीम ने सात मैच जीते हैं और अब तक अजेय है। अगर रोहित एंड कंपनी चैंपियन बनती है तो पहली टीम बन जाएगी जो एक संस्करण में बिना कोई मैच गंवाए चैंपियन बनेगी। यह 2007 के बाद भारत का दूसरा टी20 विश्व कप खिताब भी होगा।

भारत: रोड टू फाइनल

तारीख ---------जगह -------------नतीजा

5 जून -----------न्यूयॉर्क ---------आयरलैंड को 8 विकेट से हराया

9 जून -----------न्यूयॉर्क ---------पा​किस्तान को 6 रन से हराया

12 जून--------- न्यूयॉर्क ---------यूएसए को 7 विकेट से हराया

15 जून --------फ्लोरिडा टॉस हुए बिना मैच रद्द

20 जून------- बारबाडोस -------अफगानिस्तान को 47 रन से हराया

22 जून -------एंटीगुआ ---------बंगलादेश को 50 रन से हराया

24 जून -------सेंट लूसिया ------आस्ट्रेलिया को 24 रन से हराया

27 जून------- गयाना -----------इंगलेंड को 68 रन से हराया (सेमीफाइनल)

भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय में लगातार जीत का सिलसिला

लगातार मैच जीते ---------कब से कब तक

12 ---------------------नवंबर 2021 से फरवरी 2022

11* --------------------दिसंबर 2023 से जून 2024

9----------------------- जनवरी 2020 से दिसंबर 2020

17 वर्षों में पहली बार होगा ऐसा

अब फाइनल में अजेय टीमों की भिड़ंत होगी। इससे पहले 17 वर्षों में किसी टी20 विश्व कप में कभी ऐसा नहीं हुआ था। वहीं, पिछली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट में अजेय रहते हुए चैंपियन बनने वाली टीम भी भारत ही है। 2013 के चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया अजेय रही थी और उसने पूरे संस्करण में कोई मैच नहीं गंवाया था। तब भारत ने फाइनल में इंग्लैंड को ही शिकस्त दी थी। अब भारत के पास 11 साल बाद इतिहास दोहराने का मौका है। इतना ही नहीं अगर टीम इंडिया फाइनल जीतती है तो किसी एक संस्करण में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड भी अपने नाम करेगी। इस मामले में दक्षिण अफ्रीका अभी शीर्ष पर है। उसने इसी संस्करण में आठ मैच जीते हैं, जबकि भारत सात जीत के साथ दूसरे नंबर पर है। फाइनल जीतते ही भारत दक्षिण अफ्रीका की बराबरी कर लेगा। इसके अलावा भारत टी20 अंतरराष्ट्रीय में लगातार मैच जीतने के अपने पुराने रिकॉर्ड की भी बराबरी कर लेगा। टीम इंडिया ने दिसंबर 2023 से लेकर अब तक लगातार 11 मैच जीते हैं। इससे पहले नवंबर 2021 से लेकर फरवरी 2022 तक भारतीय टीम ने लगातार 12 मैच जीते थे। फाइनल जीतने पर टीम इंडिया इसकी बराबरी कर लेगी।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख