ताज़ा खबरें
गंगाजल परियोजना से बनी पानी की टंकी धराशाई, दो की मौत, 13 घायल
जनरल द्विवेदी ने नए सेना प्रमुख का पदभार संभाला, पांडे हुए सेवानिवृत्त

नई दिल्ली(जनादेश ब्यूरो): कांग्रेस और ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (इंडिया) के अन्य घटक दलों ने आज संसद के दोनों सदनों में मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी से जुड़ी कथित अनियमितता का मुद्दा उठाया। लोकसभा में नीट पर हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही सोमवार तक स्थगित कर दी गई है। उधर, राज्यसभा में भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने जैसे ही राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत की तो एनडीए के सहयोगी और पूर्व पीएम देवगौड़ा ने ही नीट का मुद्दा उठा दिया। इससे पहले आज इस मुद्दे पर हंगामें के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित की गयी थी।।

विपक्ष नीट यूजी पर चर्चा की कर रहा है मांग

सुबह 11 बजे दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस समेत इंडिया गठबंधन के घटक दलों के सदस्यों ने राज्यसभा में 267 के तहत और लोकसभा में कार्यास्थगन के नोटिस देकर नीट के मामले पर चर्चा एवं सरकार से जवाब की मांग कर रहे हैं।

नीट मुद्दे पर विपक्षी दलों के हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दूसरी बार दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी गई। राज्यसभा अध्यक्ष ने विपक्ष के नेता के सदन के वेल में आने पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है। धनखड़ ने कहा कि आज का दिन संसद के इतिहास में दागी हो गया है। यहां तक की प्रतिपक्ष के नेता खुद वेल में आए हैं, मैं पीड़ित हूं कि भारतीय संसद की परंपरा इतनी गिर गई कि प्रतिपक्ष के नेता वेल में आएंगे।

दरअसल, कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर विपक्षी दलों के नेताओं की हुई बैठक में यह फैसला किया गया था। बैठक में खड़गे के अलावा लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के प्रमुख शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस की काकोली घोष दस्तीदार, द्रमुक की कनिमोझी, शिवसेना (यूबीटी) के संजय राउत औेर कई अन्य दलों के नेता शामिल हुए थे।

लोकसभा में दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के बाद नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि नीट यूजी परीक्षा का मामला गंभीर है। लिहाजा पहले इस पर चर्चा होनी चाहिए। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान सदस्य गण हर मुद्दे पर अपनी बात रख सकते है। परंपरा के मुताबिक, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा से पहले अन्य किसी मुद्दे पर चर्चा नहीं हो सकती। लेकिन विपक्ष के सदस्य नीट यूजी मुद्दे पर पहले चर्चा कराने की अपनी मांग से पीछे हटने को राजी नहीं थे। सदन में शोरशराबे के बीच लोकसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

वहीं दूसरी तरफ राज्यसभा में कांग्रेस के प्रमोद तिवारी ने नीट यूजी पर चर्चा की मांग की। लेकिन सभापति जगदीप धनकड़ ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के बाद इस मुद्दे पर भी चर्चा करवाई जाएगी। इस पर नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि नीट यूजी मुद्दा महत्वपूर्ण है। 70 परीक्षाओं में से 60 परीक्षा के पेपर लीक हुए है। सभापति ने सदन में जब राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा शुरू करवाई, तब विपक्ष ने हंगामा किया। जिसके बाद सभापति ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब लोकसभा में 2 जुलाई को और राज्यसभा में 3 जुलाई को दे सकते हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख