ताज़ा खबरें
राहुल का विदेश मंत्री को पत्र- 37 मछुआरों की श्रीलंका से कराएं रिहाई
निर्मला सीतारमण पर कोर्ट ने एफआईआर दर्ज करने का दिया आदेश
कांग्रेस घोषणापत्र: महिलाओं को आर्थिक मदद, मुफ्त बिजली का वादा
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 26 नवंबर से पहले पूरा करना होगा: सीईसी
उज्जैन महाकाल मंदिर के गेट की दीवार गिरी, दो लोगों की मौत,कई दबे

भोपाल: राजधानी भोपाल इंदौर समेत प्रदेश के 26 जिलों में मानसून रविवार को पहुंच गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य प्रदेश के अलीराजपुर, बड़वानी, धार, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, इंदौर, उज्जैन, देवास, सीहोर, भोपाल, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर, सागर, दमोह, कटनी, उमरिया, शहडोल, सीधी और सिंगरौली जिलों में प्रवेश कर चुका है। इधर रविवार को सुबह भोपाल में बूंदाबांदी हुई। बालाघाट और सीहोर में दोपहर के बाद तेज बारिश हुई। कई जिलों में बादल छाए रहे तो कई जिलों में मौसम साफ रहा।

वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन एक्टिव

मौसम विभाग भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक वेद प्रकाश ने बताया कि मध्यप्रदेश में आंधी-बारिश के 3 सिस्टम- वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन एक्टिव हैं। इस वजह से कहीं तेज बारिश हो रही है तो कहीं गरज-चमक और तेज आंधी चल रही है। तीन-चार दिन ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया 25-26 जून को बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा है। इस सिस्टम से प्रदेश के अधिकतर जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की 26 जिलों में मानसून पहुंच चुका है और लगातार आगे बढ़ रहा है।

21 जून को ही प्रदेश में पहुंच गया था मानसून

बता दें कि प्रदेश में 21 जून को मानसून ने दस्तक दी थी। तब पहले ही दिन 6 जिलों पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर में पहुंच गया था। भोपाल में मानसून के आते ही रविवार सुबह राजधानी भोपाल में बूंदाबांदी हुई। बालाघाट, सीहोर सहित कई जिलों में अच्छी बारिश हुई, जबकि कई जिलों में बादल छाए रहे तो कहीं मौसम साफ रहा।

कहां कितनी बारिश

रविवार सुबह 8:30 से शाम के 5:30 तक सतना जिले में सर्वाधिक 28 मिली मीटर बारिश हुई। शिवपुरी में 20, छिंदवाड़ा में 1, मंडला में 1, नौगांव में 4 सिवनी में 0.4 और टीकमगढ़ में 2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। पिछले 24 घंटे की स्थिति के दौरान बारिश के आंकड़ों को देखें तो पाटन में 54 हरदा में 53.5 नेपानगर में 48.02 बरघाट में 47.2 गुड़गांव में 46 केवलारी में 42.4 चांद में 42.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। इसके अलावा दो दर्जन से अधिक इलाकों में भी काफी बारिश हुई है।

सिवनी में घर ढहने से महिला की मौत

सिवनी जिले में भारी बारिश के बीच रविवार को 35 वर्षीय महिला की मौत हो गई। क्षेत्रीय पुलिस निरीक्षक सौरभ पटेल ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि जिला मुख्यालय से लगभग 30 किलोमीटर दूर छपारा इलाके में देर रात एक से दो बजे के बीच सायरा बानो का कच्चा घर ढह गया, जिससे उनकी मौत हो गई।

प्रमुख शहरों का तापमान

छतरपुर के बिजावर में 40.02. डिग्री सेल्सियस, निवाड़ी में 39.2, राजगढ़ में 39.02, ग्वालियर में 38.38, भोपाल में 35.8, उज्जैन में 36, इंदौर में 35.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ। सबसे कम तापमान अनूपपुर जिले के अमरकंटक में 28.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

यहां भारी बारिश की अलर्ट जारी

सोमवार को मौसम विभाग ने कई जिलों में अधिकांश जिलों में बारिश का अनुमान जताया है, जबकि कई जिलों में आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है। बैतूल, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और पांढुर्णा जिला में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यहां वज्रपात के साथ 65.5 से 115.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

यहां भी हो सकती है बारिश

विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, झाबुआ, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, मैहर, भोपाल, खंडवा, धार, इंदौर, रतलाम, देवास, उज्जैन, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, भिंड, मुरैना, श्योपुर कला, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में भी बारिश होने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

पिछली बार एक दिन में पूरे राज्य को किया था कवर

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मानसून ने प्रदेश के 60 प्रतिशत हिस्से को कवर कर लिया है। इस बार एमपी में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है। राज्य की सामान्य औसत बारिश 949 मिमी है। आईएमडी ने कहा कि पिछले साल, मानसून 24 जून को एमपी में आया था और अगले दिन तक पूरे राज्य को कवर कर लिया था। इस साल, इसने 30 मई को केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्र में शुरुआती शुरुआत की। अधिकारियों ने कहा कि केरल और पूर्वोत्तर में मानसून की एक साथ शुरुआत दुर्लभ है और ऐसा केवल 2017, 1997, 1995 और 1991 में हुआ है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख