ताज़ा खबरें
जनरल द्विवेदी ने नए सेना प्रमुख का पदभार संभाला, पांडे हुए सेवानिवृत्त

पटना: नीट यूजी पेपर लीक मामले का जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने कार्रवाई तेज कर दी है। ताजा एक्शन के तहत सीबीआई ने पेपर लीक मामले में आरोपी मनीष प्रकाश और आशुतोष को गिरफ्तार कर लिया है। जांच एजेंसी ने कार्रवाई पटना में की। नीट पेपर लीक मामले में बिहार में ये पहला बड़ा एक्शन है, जिसके तहत दो आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है। सीबीआई ने दोनों को कोर्ट में पेश कर दिया है। मनीष को सीबीआई ने पूछताछ के लिए बुलाया था। इस दौरान कुछ सवालों के संदिग्ध जवाब पर सीबीआई ने आगे की पूछताछ के लिए उसके खिलाफ एक्शन लिया। इसकी सूचना सीबीआई ने मनीष प्रकाश की पत्नी दे दी।

दरअसल, सीबीआई की अपने स्तर पर यह पहली गिरफ्तारी है। पेपर लीक मामले में मनीष प्रकाश और आशुतोष की अहम भूमिका मानी जा रही है। मनीष ने ही पटना के प्ले एंड लर्न स्कूल को रात भर के बुक कराया जहां 20 से 25 परीक्षार्थियों को इकट्ठा करके आंसर रटवाया गया। इसी स्कूल से मिले जले हुए प्रश्नपत्रों को जांच का आधार बनाया गया।

वहीं सीबीआई की एक टीम ने इससे पहले झारखंड में पेपर लीक मामले में एक और एक्शन लिया। यहां जांच एजेंसी की एक टीम ने इस हफ्ते बुधवार को हजारीबाग के ओएसिस स्कूल में छापेमारी की। जहां प्रिंसिपल डॉ. एहसानुल हक को हिरासत में लिया। दरअसल, डॉ एहसानुल नीट- यूजी परीक्षा के जिला समन्वयक बनाए गए।

दूसरी ओर नीट पेपर लीक मामले में गिरफ्तार दो अन्य आरोपियों चिंटू और मुकेश 7 दिन के लिए सीबीआई की रिमांड पर हैं। चिंटू और मुकेश दोनों को लिस की आर्थिक अपराध इकाई ने झारखंड के देवघर से गिरफ्तार किया था। दोनों का मेडिकल टेस्ट कराया गया है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख