ताज़ा खबरें
निर्मला सीतारमण पर कोर्ट ने एफआईआर दर्ज करने का दिया आदेश
कांग्रेस घोषणापत्र: महिलाओं को आर्थिक मदद, मुफ्त बिजली का वादा
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 26 नवंबर से पहले पूरा करना होगा: सीईसी
महाराष्ट्र: चुनाव आयोग ने मुख्य सचिव और डीजीपी से मांगा स्पष्टीकरण
उज्जैन महाकाल मंदिर के गेट की दीवार गिरी, दो लोगों की मौत,कई दबे
एमसीडी स्टैंडिंग कमेटी में आप से आगे निकली बीजेपी, 18वीं सीट जीती

नई दिल्ली (जनादेश ब्यूरो): केंद्र सरकार ने खरीफ की 14 फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को मंजूरी दे दी है। इस फैसले से किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य मिलेगा और उनकी आय में वृद्धि होगी। एमएसपी में धान की कीमत में 117 रुपये प्रति क्विंटल, मूंग की कीमत में 124 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। एमएसपी में वृद्धि से किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य मिलेगा और उनकी आय में वृद्धि होगी।

कपास के लिए एमएसपी 7121 रुपये निर्धारित किया गया है, जिसमें 501 रुपये की वृद्धि हुई है। रागी, मक्का, मूंग, तूर, उड़द और मूंगफली के तेल के लिए भी एमएसपी बढ़ोत्तरी की गई है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि दो लाख नए गोडाउन बनाए जा रहे हैं। सरकार किसानों पर ध्यान केंद्रित कर रही है और अर्थव्यवस्था के विकास के लिए काम कर रही है।

केन्द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल में किसान कल्याण को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि खरीफ सीजन में किसानों के लिए 14 फसलों के एमएसपी को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

उन्होंने कहा किे एमएसपी लागत मूल्य से कम से कम 1.5 गुना अधिक होने चाहिए।

इनमें हुई बढ़ोतरी

सरकार ने खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी की है। ज्वार, धान, बाजरा, रागी, मक्का, तूर, मूंग, उड़द, मूंगफली, सूरजमुखी, सोयाबीन और तिल के एमएसपी में वृद्धि की गई है। अब ज्वार का एमएसपी 3371 रुपये, धान का 2300 रुपये, बाजरा का 3625 रुपये, रागी का 4290 रुपये, मक्का का 2225 रुपये, तूर 7550 रुपये, मूंग 8682 रुपये, उड़द 7400 रुपये, मूंगफली 6783 रुपये, सूरजमुखी 7280 रुपये, सोयाबीन 4892 रुपये और तिल 9267 रुपये हो गया है।

पीएम बनते ही किसानों के लिए कार्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी पर पीएम पद कि शपथ लेने के बाद सबसे किसान सम्मान निधि जारी करने से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर किए थे। जिसके बाद 18 जून को पीएम ने यूपी के वाराणसी से पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी की थी।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख