ताज़ा खबरें
कल यहां बालक बुद्धि का विलाप चल रहा था: मोदी का राहुल पर हमला
यूपी: हाथरस में बाबा भोले सत्संग में भगदड़, 60 से ज्यादा लोगों की मौत
मेरे विचार कार्यवाही से हटाना संसदीय लोकतंत्र की भावना के खिलाफ:राहुल
अब मनमर्जी नहीं, जनमर्जी चलेगी', लोकसभा में बोले अखिलेश यादव
बाढ़ का कहर: असम में तीन लाख से अधिक लोग बेघर, 60 की मौत

नई दिल्ली: नीट-यूजी परीक्षा का री-टेस्ट 23 जून के दिन आयोजित किया गया था। इसके नतीजे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जारी कर दिए हैं। जिन कैंडिडेट्स ने एग्जाम दिया है, वे एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता ये है - एग्जामस.एनटीए.एसी.आईएन। यहां पर जिन कैंडिडेट्स के लिए फिर से परीक्षा का आयोजन किया गया था, उनके रिवाइज्ड स्कोरकार्ड अपलोड कर दिए गए हैं। इन्हें आप वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

नये स्कोर पर आधारित होंगे स्कोरकार्ड

जिन कैंडिडेट्स ने नीट यूजी पुन: परीक्षा में हिस्सा लिया था उनके नतीजे और नई रैंक लिस्ट, नये स्कोरकार्ड के साथ वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी गई है। इस परीक्षा के नतीजों के बेस पर उनकी रैंक से लेकर स्कोरकार्ड तक में अंतर आया है। इसे चेक करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। इस बाबत एनटीए ने नोटिस भी जारी किया है।

नई रैंक लिस्ट हुई जारी

एनटीए ने नई रैंक लिस्ट जारी कर दी है और नये नतीजों के साथ सभी कैंडिडेट्स की रैंक में जो अंतर आया है उसे वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिया गया है। अब कैंडिडेट्स नई लिस्ट चेक कर सकते हैं। इस रैंक लिस्ट में 23 जून को हुई परीक्षा के नतीजों के मुताबिक संशोधन किया गया है। अब सभी कैंडिडेट्स अपनी नई रैंक लिस्ट चेक कर सकते हैं।

क्या लिखा है नोटिस में

इस बाबत जारी नोटिस में एनटीए ने साफ कहा है कि सभी कैंडिडेट्स का संशोधित स्कोरकार्ड एनटीए की वेबसाइट एग्जामस.एनटीए.एसी.आईएन/एनईईटी पर प्रकाशित कर दिया गया है। इसमें उन 1563 कैंडिडेट्स का स्कोरकार्ड भी शामिल है, जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। इनमें से जिन कैंडिडेट्स ने परीक्षा दोबारा देना स्वीकार किया था, उनके नतीजे जारी हुए हैं और जिन्होंने पुन: परीक्षा का ऑप्शन नहीं चुना, उनके ग्रेस मार्क्स हटाकर स्कोर को कैलकुलेट किया गया है। इसके आधार पर नया स्कोरकार्ड और रिवाइज्ड रैंक लिस्ट जारी की गई है।

कैंडिडेट्स वेबसाइट पर लॉगिन करके अपने स्कोरकार्ड प्रिंट कर सकते हैं। इन कैंडिडेट्स के नतीजे आने के बाद स्कोरकार्ड में फिर से बदलाव हुआ है और अब इसे वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख