ताज़ा खबरें
न्यायाधीश के रूप कभी राजनीतिक दबाव का सामना नहीं किया: सीजेआई
बंगाल में तोड़ा गया बीजेपी ऑफिस, पुलिस और कार्यकर्ताओं में कहासुनी
राष्ट्रपति के इमरजेंसी के जिक्र पर हुआ हंगामा- बोलीं- मचा था हाहाकार
ऐसे राजनीतिक प्रस्तावों से हमें बचना चाहिए:इमरजेंसी वाले बयान पर राहुल
कश्मीर में मतदान के रिकॉर्ड टूटे,घाटी ने दिया दुश्मनों को जवाब: राष्ट्रपति

बर्न: स्विट्जरलैंड की एक अदालत ने जिनेवा हवेली में भारतीय कर्मचारियों का शोषण करने के आरोप में ब्रिटेन के सबसे अमीर परिवार के चार सदस्यों को शुक्रवार को जेल की सजा सुनाई। हिंदुजा- जो अदालत में मौजूद नहीं थे- को मानव तस्करी से बरी कर दिया गया, लेकिन परिवार के लिए एक आश्चर्यजनक फैसले में अन्य आरोपों में दोषी ठहराया गया, जिनकी संपत्ति 37 बिलियन पाउंड (47 बिलियन डॉलर) आंकी गई है।

जिनेवा में पीठासीन न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि प्रकाश हिंदुजा और उनकी पत्नी कमल हिंदुजा प्रत्येक को चार साल और छह महीने की सजा मिली, जबकि उनके बेटे अजय और उनकी पत्नी नम्रता को चार साल की सजा मिली।

ये मामला परिवार द्वारा अपने मूल भारत से नौकरों को लाने की प्रथा से जुड़े हैं और इसमें स्विट्जरलैंड जाने के बाद उनके पासपोर्ट जब्त करने के आरोप भी शामिल हैं। अभियोजकों ने तर्क दिया कि हिंदुजा ने अपने कर्मचारियों को मामूली वेतन दिया और उन्हें घर छोड़ने की बहुत कम आजादी दी।

हिंदुजा ने अपने खिलाफ आरोप लगाने वाले तीन कर्मचारियों के साथ अदालत के बाहर एक गोपनीय समझौता किया। इसके बावजूद, अभियोजन पक्ष ने आरोपों की गंभीरता के कारण मामले को आगे बढ़ाने का फैसला किया।

जिनेवा अभियोजक यवेस बर्टोसा ने प्रकाश और कमल हिंदुजा के खिलाफ साढ़े पांच साल की हिरासत की सजा का अनुरोध किया था। क्रमशः 78 और 75 वर्ष की आयु वाले, दोनों स्वास्थ्य कारणों से परीक्षण शुरू होने के बाद से अनुपस्थित थे। अपने समापन भाषण में, अभियोजक ने परिवार पर पैसे बचाने के लिए शक्तिशाली नियोक्ता और कमजोर कर्मचारी के बीच "विषम स्थिति" का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया। घरेलू कर्मचारियों को प्रति माह 220 से 400 फ़्रैंक ($250-450) के बीच वेतन दिया जाता था, जो स्विट्जरलैंड में उनकी कमाई की उम्मीद से काफी कम था। बर्टोसा ने अदालत को बताया, "वे दुनिया के दुख से लाभ कमा रहे हैं।"

हिंदुजा परिवार के बचाव पक्ष के वकीलों ने तर्क दिया कि तीनों वादियों को पर्याप्त लाभ मिला, उन्हें अलग-थलग नहीं रखा गया और वे विला छोड़ने के लिए स्वतंत्र थे। निकोलस जीनडिन ने अदालत को बताया, "हम दुर्व्यवहार करने वाले दासों से निपट नहीं रहे हैं।" वास्तव में, कर्मचारी "उन्हें बेहतर जीवन देने के लिए हिंदुजा के आभारी थे", उनके साथी वकील रॉबर्ट असेल ने तर्क दिया।

अजय हिंदुजा का प्रतिनिधित्व करते हुए, वकील येल हयात ने "अत्यधिक" अभियोग की आलोचना करते हुए तर्क दिया कि मुकदमा "न्याय का सवाल होना चाहिए, सामाजिक न्याय का नहीं।" नम्रता हिंदुजा के वकील रोमेन जॉर्डन ने भी उन्हें बरी करने की अपील की और दावा किया कि अभियोजकों का लक्ष्य परिवार का उदाहरण बनाना है। उन्होंने तर्क दिया कि अभियोजन पक्ष कर्मचारियों को उनके नकद वेतन के अलावा किए गए भुगतान का उल्लेख करने में विफल रहा है।

असैल ने कहा, "किसी भी कर्मचारी को उसके वेतन से धोखा नहीं दिया गया।" कुछ कर्मचारियों ने वेतन वृद्धि की भी मांग की, जो उन्हें प्राप्त हुई। तेल और गैस, बैंकिंग और स्वास्थ्य सेवा में रुचि रखने वाला हिंदुजा समूह 38 देशों में मौजूद है और लगभग 200,000 लोगों को रोजगार देता है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख