ताज़ा खबरें
देश के करदाताओं के पैसे से चीनी कंपनियों को न पहुंचे लाभ: जयराम
जदयू के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष बने संजय झा, कार्यकारिणी का फैसला
सीबीआई कोर्ट ने केजरीवाल को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा
हकीकत है कि नीट घोटाले में बीजेपी से जुड़े नेता शामिल हैं:जयराम रमेश
'मेरे ऊपर झूठे आरोप लगाकर जेल में बंद कर दिया गया': हेमंत सोरेन

नई दिल्ली: अठारहवीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन कई सदस्यों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। इस दौरान ज्यादातर सांसदों ने अपनी पार्टी या क्षेत्र को लेकर कोई न कोई नारा लगाया। बिहार के पूर्णिया से निर्दलीय सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने भी मंगलवार को लोकसभा के सदस्य के तौर पर शपथ ली। इस दौरान उन्होंने भी कई नारे लगाए और जब संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो दोनों के बीच हल्की नोंक-झोंक भी हुई। रोके जाने के दौरान पप्पू यादव ने सत्ता पक्ष के सांसदों की ओर देखते हुए कहा, "मैं 6 बार का सांसद हूं, जिसमें चार बार निर्दलीय जीता हूं, आपकी तरह किसी की कृपा पर नहीं आया हूं, आप मुझे सिखाएंगे?"

पप्पू यादव ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग की

पप्पू यादव ने शपथ ग्रहण से पहले, 'प्रणाम पूर्णिया, प्रणाम बिहार, सलाम बिहार, जोहार बिहार' कहा, इसके बाद मैथिली भाषा में शपथ ली। पप्पू इस दौरान #री-नीट लिखा टी-शर्ट भी पहने दिखे। उन्होंने वहीं खड़े होकर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग भी की।

पप्पू यादव ने शपथ ग्रहण के बाद सीमांचल जिंदाबाद और मानवता जिंदाबाद के भी नारे लगाए। इसी के बाद संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने उन्हें नारेबाजी से रोका।

‘री-नीट' लिखी टी-शर्ट पहनकर संसद पहुंचे पप्पू यादव

पूर्णिया के सांसद नीट-यूजी की फिर से परीक्षा कराए जाने की मांग करते हुए ‘री-नीट' लिखी हुई टी-शर्ट पहनकर ही संसद पहुंचे थे। उन्होंने शपथ के बाद फिर से परीक्षा कराने की मांग भी की, हालांकि उनकी बात को रिकॉर्ड से हटा दिया गया।

शपथ ग्रहण के बाद पप्पू यादव ने संवाददाताओं से कहा कि लाखों छात्र फिर से परीक्षा की मांग कर रहे हैं और उनकी मांग मानी जानी चाहिए। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा भी मिलना चाहिए।

पप्पू यादव ने कहा कि संसद लोकतंत्र का सबसे बड़ा मंदिर है, जनता के लिए इससे बड़ी जगह कोई नहीं है। यहां हमारे बाबा साहब अंबेडकर और पंडित नेहरू बैठा करते थे। मेरी लड़ाई पहले से ही ज्यादा रही है। वहां धर्म के आधार पर बात नहीं होती है।

सांसद ने कहा कि आप क्या सोचते हैं, लोकसभा में मैं हिंदू राष्ट्र या कोई जाति और धर्म का नाम लूं, आज सबसे बड़ा मुद्दा है नीट का, हमने मांग की है कि नीट की परीक्षा दोबारा हो। लगातार परीक्षा की तैयारी करते हैं और उसमें गड़बड़ी होने या कैंसिल होने पर खासकर मिडिल क्लास के लोग बहुत परेशान होते हैं।

नीट का पेपर लीक नहीं हुआ तो एनटीए के डायरेक्ट को क्यों हटाया: पप्पू यादव

उन्होंने कहा कि बीजेपी के लोग कह रहे थे कि नीट का पेपर लीक नहीं हुआ है, तो फिर एनटीए के डायरेक्ट को क्यों हटाया। सवाल एक दिन पहले कैसे बाहर निकाला। आप जबरदस्ती सीबीआई को मामला दे देते हैं, जब बिहार पुलिस जांच कर रही थी तो फिर ऐसा क्यों किया गया, किसको बचाना चाहते हैं।

पप्पू यादव ने कहा कि हमने विशेष राज्य के दर्जे की मांग की। बिहार के विकास की बात की। पूर्णिया और कोसी की तरक्की की बात की। फिलहाल हम लोग इंडिया ब्लॉक के साथी हैं, हमारी कुछ निर्दलीय सांसदों से बातचीत हो रही है, चंद्रशेखर जी से बात हुई है, दमन के जो एमपी हैं उनसे बातचीत हुई है। हम महंगाई और बेरोजगारी का मुद्दा भी उठाएंगे।

उन्होंने साथ ही कहा कि तेजस्वी यादव ने देश का नुकसान किया। हमें बिहार में 22 सीटों का नुकसान हुआ, नहीं तो आज राहुल गांधी देश के प्रधानमंत्री होते।

नीट-यूजी की परीक्षा में कथित अनियमितताओं को लेकर इन दिनों बड़ा विवाद खड़ा हुआ है। नीट-यूजी का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा देशभर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है।

ये परीक्षा पांच मई को 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिनमें 14 विदेशी शहर भी शामिल थे। परीक्षा में 23 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख