ताज़ा खबरें
महाराष्ट्र: चुनाव आयोग ने मुख्य सचिव और डीजीपी से मांगा स्पष्टीकरण
उज्जैन महाकाल मंदिर के गेट की दीवार गिरी, दो लोगों की मौत,कई दबे
एमसीडी स्टैंडिंग कमेटी में आप से आगे निकली बीजेपी, 18वीं सीट जीती
सिद्धारमैया पर लोकायुक्त ने एमयूडीए घोटाले में दर्ज की एफआईआर

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की स्टैंडिंग कमेटी में खाली एक सदस्य के चुनाव के नतीजे आ गए हैं। बीजेपी ने दिल्ली नगर निगम के स्टैंडिंग कमेटी की 18वीं सीट पर जीत हासिल की है। बीजेपी के सुंदर सिंह तंवर सदस्य चुने गए हैं। स्टैंडिंग कमेटी की ये सीट बीजेपी नेता कमलजीत सहरावत के पश्चिमी दिल्ली से सांसद चुने जाने के बाद खाली हुई थी। इस सीट के लिए शुक्रवार दोपहर 1 बजे वोटिंग शुरू हुई थी। सुंदर सिंह तंवर को 115 वोट मिले हैं। इस जीत के साथ ही 18 सदस्यों वाली स्टैंडिंग कमेटी में बीजेपी के 10 और आप के 8 सदस्य हो गए हैं। यानि स्टैंडिंग कमेटी का चेयरमैन बीजेपी से बनना तय है।

आप और कांग्रेस ने किया बॉयकॉट

एमसीडी के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि चुनाव में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने हिस्सा नहीं लिया। यानि स्टैंडिंग कमेटी के इस सीट पर चुनाव बगैर आप और कांग्रेस पार्षदों के ही कराया गया। बीजेपी के पार्षदों ने वोटिंग में हिस्सा लिया था।

स्टैंडिंग कमेटी के लिए सदन से 6 मेंबर चुने जाते हैं। लोकसभा चुनाव से पहले 6 सदस्यों का चुनाव हो चुका है। दोनों पार्टियों से 3-3 मेंबर चुने गए।

एलजी ने गुरुवार को दिया था चुनाव का आदेश

दरअसल, गुरुवार को दिल्ली के उप-राज्यपाल (एलजी) विनय कुमार सक्सेना ने रात 10 बजे तक स्टैंडिंग कमेटी की खाली सीट पर चुनाव कराने का आदेश दिया था। इसके बाद एमसीडी की बैठक हुई। जिसके बाद देर रात फैसला लिया गया कि गुरुवार को चुनाव नहीं कराए जा सकते, क्योंकि आप और कांग्रेस के पार्षद घर चले गए हैं। एमसीडी ने बाद में चुनाव की तारीखों का एलान किया।

मेयर के फैसले को एलजी ने पलटा

मेयर शैली ओबेरॉय ने 5 अक्टूबर को चुनाव कराने की बात कही थी। लेकिन एलजी ने इस फैसले के पलट दिया था। ऐसे में शुक्रवार दोपहर को एडिशनल कमिश्नर जितेंद्र यादव की मौजूदगी में चुनाव कराए गए। उन्हें मेयर और डिप्टी मेयर की गैर-मौजूदगी में प्रिसाइडिंग ऑफिसर यानि पीठासीन अधिकारी बनाया गया है। जिसके बाद आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने इस चुनाव में हिस्सा नहीं लेने का एलान किया।

मनीष सिसोदिया ने बीजेपी और एलजी पर साधा निशाना

इससे पहले पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को दिल्ली के एलजी पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के निर्देश पर एमसीडी में लोकतंत्र की हत्या की जा रही है। पार्षद घर जा चुके हैं। रात 10 बजे तक क्या इमरजेंसी है कि चुनाव कराने होंगे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मनीष सिसोदिया ने कहा, "स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में आज पूरे दिन हंगामा चलता रहा। कई बार सदन को स्थगित करना पड़ा। मेयर ने तय किया कि फाइनली 5 अक्टूबर को एमसीडी स्टैंडिग कमेटी का चुनाव होगा। इसके बाद सदन स्थगित कर दिया गया। कई पार्षद बाहर चले गए होंगे। शाम 8 बजे एलजी ने कमिश्नर को चिट्ठी लिखी कि डेढ़ घंटे में चुनाव पूरा कराया जाए। तुरंत कराया जाए रात 10 बजे तक।"

मनीष सिसोदिया ने कहा, "इस पूरे मामले में बीजेपी का क्या मकसद है। इस समय जब आम आदमी पार्टी के पार्षद, कांग्रेस के पार्षद जा चुके हैं, लेकिन बीजेपी के पार्षद वहीं टिके हुए हैं। सारे सांसद सभी पदाधिकारी वहीं बैठे हैं। यह तो संविधान की हत्या है।"

क्या होता है स्टैंडिंग कमेटी?

दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर के आलावा स्टैंडिंग कमेटी को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जिसके पास स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन का पद होता है, उसी के पास असली पावर होती है। यही कारण है कि राजनीति दल स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव जीतने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं। स्थाई समिति में कुल 18 सदस्य होते हैं, जो 12 जोन से चुनकर आते हैं। साथ ही 6 सदस्यों का चुनाव सदन में होता है।

अभी किसके पास कितनी सीटें?

4 सितंबर को एमसीडी की 18 सीटों वाली स्टैंडिंग कमिटी में हुए चुनाव में बीजेपी ने आप के मुकाबले बढ़त बना ली है। बीजेपी ने 7 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि आम आदमी पार्टी ने 5 सीटें अपने खाते में दर्ज की हैं। बीजेपी ने नरेला, सिविल लाइंस, केशवपुरम, शाहदरा उत्तरी, नजफगढ़, शाहदरा दक्षिण और सेंट्रल जोन में जीत हासिल की जबकि 'आप' ने करोल बाग, पश्चिम, दक्षिण, सिटी एसपी और रोहिणी जोन में विजय हासिल की।

स्टैंडिंग कमेटी के पास कितना पावर?

दिल्ली एमसीडी में कॉर्पोरेशन का कामकाज और प्रबंधन का काम स्टैंडिंग कमेटी ही करती है। स्टैंडिंग कमेटी ही प्रोजेक्ट्स को वित्तीय मंजूरी देती है। स्टैंडिंग कमेटी एमसीडी की यह मुख्य फैसला लेने वाला समूह होता है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख