ताज़ा खबरें
दिल्ली सरकार ने श्रमिकों का न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने की घोषणा की
आरोपी अक्षय शिंदे को गोली मारने से बचा जा सकता था: बॉम्बे हाई कोर्ट
कंगना के कृषि कानूनों पर दिए बयान पर घमासान, बीजेपी ने बनाई दूरी

बेरुत: लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोट के बाद इजरायल ने अब हिजबुल्ला के साथ सीधे तौर पर युद्ध छेड़ दिया है। सोमवार को इजरायल ने हिजबुल्ला के ठिकानों पर भीषण हमले किए, जिसमें 182 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 727 से अधिक घायल होने की खबर है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की।

वहीं, इस हमले के बाद इजरायली सेना ने कहा कि उसने हिजबुल्ला आतंकवादी समूह के खिलाफ दबाव बढ़ाते हुए लेबनान में 300 ठिकानों पर हमला किया।

हिजबुल्ला के खिलाफ जंग 

सेना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर हमलों का पहले ही एलान कर दिया था। सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी का बयान साझा करते हुए कहा था कि इजरायल अब लेबनान पर और हमले करने के लिए तैयार है।

यह हिजबुल्ला के खिलाफ लड़ाई के लगभग एक साल में हवाई हमलों की सबसे बड़ी जंग में से एक है। हलेवी और अन्य इजरायली नेताओं ने आने वाले दिनों में हिजबुल्ला के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का वादा किया है।

घरों को छोड़ने का आदेश

इजरायल ने सोमवार को दक्षिणी लेबनान के निवासियों से अपने घरों को छोड़कर जाने को कहा था। इजरायल का का दावा है कि हिजबुल्ला ने यहीं पर अपने हथियार जमा किए हुए हैं।

घाटी के घरों में हथियारों का जखीरा

इजराइल के सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि वह बेका में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमला करने की तैयारी कर रहा है। हिजबुल्ला ने लेबनान की बेका घाटी के घरों में अपने हथियारों का जखीरा छुपाय हुआ है। नागरिकों को तुरंत वहां से निकल जाना चाहिए।

पहले मिली थी सूचना

लेबनान के सूचना मंत्री जियाद मकरी ने कहा कि उनके मंत्रालय को इमारत को खाली करने का आदेश देने वाला एक कॉल आया था, लेकिन उन्होंने कहा कि मंत्रालय ऐसा कुछ नहीं करेगा।

लेबनान की सरकारी मीडिया ने बताया कि सोमवार को लेबनान के बंदरगाह शहर बाइब्लोस के पूर्व में एक पहाड़ी पर रॉकेट गिरा। यह एक ऐसा क्षेत्र है, जहां पहले कभी हवाई हमले नहीं हुए। यह क्षेत्र ईसाई और शिया गांवों के बीच में आता है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख