ताज़ा खबरें
दिल्ली सरकार ने श्रमिकों का न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने की घोषणा की
आरोपी अक्षय शिंदे को गोली मारने से बचा जा सकता था: बॉम्बे हाई कोर्ट
कंगना के कृषि कानूनों पर दिए बयान पर घमासान, बीजेपी ने बनाई दूरी

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने आज कर्नाटक हाई कोर्ट के जज जस्टिस वेदव्यासाचार्य श्रीशानंद के खिलाफ चल रही कानूनी कार्यवाही को बंद कर दिया क्योंकि उन्होंने अदालती कार्यवाही के दौरान किए गए विवादास्पद कमेंट के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगी थी। भारत के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने पाच न्यायाधीशों की पीठ का नेतृत्व करते हुए कहा कि यह फैसला न्याय के हित में और न्यायपालिका की गरिमा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

न्यायमूर्ति श्रीशानंद ने मकान मालिक-किराएदार विवाद पर बेंगलुरु के एक मुस्लिम बहुल इलाके को "पाकिस्तान" कहा और एक महिला वकील को लेकर महिला विरोधी कमेंट किया था। उनका कमेंट, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, ने सर्वोच्च न्यायालय को कर्नाटक उच्च न्यायालय से एक रिपोर्ट मांगने के लिए प्रेरित किया, जिसे घटना के तुरंत बाद प्रस्तुत किया गया।

चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि "कोई भी भारत के किसी भी हिस्से को पाकिस्तान नहीं कह सकता।" "यह मूल रूप से राष्ट्र की संप्रभुता के विरुद्ध है।"

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को अपने हाथ में लिया था और कर्नाटक हाई कोर्ट से कोंट्रोवर्शियल कमेंट पर रिपोर्ट मांगी थी। सीजेआई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पांच जजों की बेंच ने जस्टिस एस खन्ना, बी आर गवई, एस कांत और एच रॉय के साथ मिलकर 20 सितंबर को संवैधानिक अदालतों के जजों के लिए अदालत में उनकी टिप्पणियों के बारे में स्पष्ट दिशा-निर्देश स्थापित करने की आवश्यकता जताई थी।

सीजेआई चंद्रचूड़ ने आज कहा, "इस तरह के कमेंट पर्सनल पक्षपात को दर्शाते हैं, खासकर जब उन्हें किसी खास जेंडर या समुदाय पर निर्देशित माना जाता है। इसलिए किसी को भी पितृसत्तात्मक या स्त्री-द्वेषी कमेंट करने से बचना चाहिए। हम एक खास जेंडर या समुदाय पर कमेंट के बारे में अपनी गंभीर चिंता व्यक्त करते हैं और ऐसे कमेंट को नकारात्मक रूप में समझा जा सकता है। हमें उम्मीद है और भरोसा है कि सभी हितधारकों को सौंपी गई ज़िम्मेदारियों को बिना किसी पूर्वाग्रह और सावधानी के पूरा किया जाएगा।"

सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने कहा कि जब सोशल मीडिया कोर्ट रूप में होने वाली कार्यवाही को मॉनीटर करने में अहम भूमिका निभाता है तो यह सुनिश्चित करने की तत्काल जरूरत है कि न्यायिक टिप्पणी कानून की अदालतों से अपेक्षित शिष्टाचार के अनुरूप हो।

बता दें कि जस्टिस श्रीशानंद का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।

इस वीडियो में उन्होंने बेंगलोर के एक मुसलिम बहुत इलाके को पाकिस्तान कहा था और दूसरे वीडियो में वह एक महिला वकील के खिलाफ आपत्तिजनक कमेंट करते हुए नजर आए थे। दूसरे इंसिडेंट में जस्टिस श्रीशानंद महिला वकील से यह कहते हुए नजर आ ते हैं कि वह "विपक्षी दल" के बारे में बहुत कुछ जानती है, इतना कि वह उनके अंडरगारमेंट्स का रंग भी बता सकती है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख