ताज़ा खबरें
जम्मू-कश्मीर भारत का आंतरिक मामला, उमर ने पाकिस्तान को फटकारा
राहुल गांधी के खिलाफ बयान पर मंत्री रवनीत बिट्टू पर एफआईआर दर्ज
केजरीवाल एक सप्ताह में अपना सरकारी आवास खाली कर देंगे: आप
जम्मू कश्मीर: 7 ज़िलों की 24 सीटों पर शाम 5 बजे तक 58% मतदान

नई दिल्ली: सेबी की चेयरमैन माधवी पुरी बुच पर अभी हिंडनबर्ग रिपोर्ट के आरोपों के बादल छंटे भी नहीं थे कि अब कांग्रेस ने नए आरोपों का बम फोड़ दिया है। पीर्टी के मीडिया प्रभारी पवन खेड़ा ने आज सेबी चेयरमैन पर कई आरोप लगाए हैं।

आईसीआईसीआई बैंक से 16 करोड़ 80 लाख रुपये की आय

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि सेबी की भूमिका शेयर बाजार को विनियमित करना है, जहां हम सभी अपना पैसा निवेश करते हैं। इसकी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। खेड़ा ने आरोप लगाया कि माधबी पुरी बुच सेबी अध्यक्ष होने के बावजूद आईसीआईसीआई बैंक से वेतन ले रही थी।

उन्होंने कहा कि सेबी अध्यक्ष माधबी पुरी बुच 2017 से 2024 के बीच आईसीआईसीआई बैंक से 16 करोड़ 80 लाख रुपये की नियमित आय ले रही थीं। वो सेबी की पूर्णकालिक सदस्य हैं, फिर आप आईसीआईसीआई से वेतन क्यों ले रही थीं, ये बड़ा सवाल है। ये नियमों का उल्लंघन है। इसके बाद 2019-20 में उनकी सैलरी बढ़ जाती है।

कांग्रेस ने इसी के साथ सवाल किया कि सेबी के अध्यक्ष की नियुक्ति कौन करता है?

उन्होंने कहा, यह प्रधानमंत्री और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की कैबिनेट नियुक्ति समिति है। सेबी के अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए इस समिति में दो सदस्य हैं और वही जिम्मेदार है।

तीन जगह से वेतन लेने का आरोप

कांग्रेस नेता ने ये भी आरोप लगाया कि सेबी चीफ तीन जगह से वेतन ले रही थीं। उन्होंने कहा माधबी आईसीआईसीआई बैंक, आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल और सेबी से सैलरी ले रही थीं।

हिंडनबर्ग ने क्या लगाए थे आरोप?

बता दें कि कुछ दिनों पहले शॉर्ट सेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग की एक रिपोर्ट में आरोप लगाए थे कि सेबी चेयरमैन ने अदानी की शैल कंपनियों में पैसे लगा रखे हैं। हालांकि, सेबी ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताया था।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख