ताज़ा खबरें
केजरीवाल की पद पर वापसी तक उनके मार्गदर्शन में काम करुँगी:आतिशी
भाजपा झूठ का सहारा ले रही, मुझे चुप कराने के लिए बेताब हैं: राहुल
आतिशी ने ली दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ, पांच विधायक बने मंत्री

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी की कद्दावर नेता आतिशी ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। वहीं अब मुख्यमंत्री बनने के बाद आतिशी की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है, जिसमें उन्होंने अरविंद केजरीवाल का धन्यवाद किया है।

आतिशी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "दिल्ली के इतिहास में सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री, मेरे बड़े भाई और मेरे राजनीतिक गुरू अरविंद केजरीवाल का शुक्रिया अदा करना चाहती हूं, जिन्होंने मुझे दिल्ली के लोगों की देख रेख की जिम्मेदारी सौंपी। आज मैंने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण जरूर किया है, लेकिन ये मेरे और हम सब के लिए भावुक क्षण है कि अरविंद केजरीवाल सीएम नहीं हैं।"

दिल्ली की नई मुख्यमंत्री चुनी गईं आतिशी ने कहा है कि वह अरविंद केजरीवाल की इस पद पर दोबारा वापसी तक उनके मार्गदर्शन में काम करेंगी। आतिशी ने कहा कि वह सुनिश्चित करेंगी कि दिल्ली वालों को मुफ्त बिजली, अच्छी शिक्षा और मुफ्त इलाज जैसी सुविधाएं मिलती रहीं।

आतिशी ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में खुशी से ज्यादा इस बात का दुख जाहिर किया कि केजरीवाल को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। इस दौरान उनके चेहरे पर मायूसी भी साफ झलक रही थी।

आतिशी ने आगे कहा, "अरविंद केजरीवाल ने पिछले दस सालों में दिल्ली की तस्वीर बदल दी। उन्होंने दिल्ली के आम लोगों की जिंदगी को बदल दिया। उन्होंने गरीब इंसान का दर्द समझा।"

आतिशी ने दिल्ली के विधायकों और जनता से अपील की कि कोई उन्हें बधाई ना दे और ना ही कोई माला पहनाए। आम आदमी पार्टी के बाद खुद आतिशी ने भी साफ किया कि वह इस सरकार के कार्यकाल के पूरा होने तक ही मुख्यमंत्री रहेंगी और नए चुनाव के बाद यदि पार्टी के पक्ष में जनादेश आता है तो केजरीवाल ही मुख्यमंत्री होंगे।

बता दें कि शनिवार को आतिशी को उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने शनिवार को दिल्ली की आठवीं मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई। सक्सेना ने यहां राजनिवास में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में आतिशी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद इस सप्ताह के प्रारंभ में आतिशी को पार्टी के विधायक दल का नेता चुना गया था।

स्वतंत्र भारत की 17वीं महिला मुख्यमंत्री

शपथ ग्रहण समारोह में केजरीवाल और पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया भी उपस्थित थे। कांग्रेस की शीला दीक्षित और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सुषमा स्वराज के बाद आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री हैं। स्वतंत्र भारत में, आतिशी मुख्यमंत्री पद संभालने वाली 17वीं महिला हैं।

इन विधायकों ने भी ली शपथ

उपराज्यपाल ने पार्टी के नेताओं सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और मुकेश अहलावत को मंत्री पद की शपथ दिलाई। सुल्तानपुर माजरा से पहली बार के विधायक मुकेश अहलावत, आतिशी मंत्रिमंडल में नया चेहरा हैं। मुख्यमंत्री पद पर आतिशी की पारी संक्षिप्त होगी क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले साल फरवरी माह में चुनाव होने की संभावना है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख