ताज़ा खबरें
कश्मीर के बडगाम में खाई में गिरी बीएसएफ जवानों की बस, तीन शहीद
बॉम्बे हाईकोर्ट ने सरकार की फैक्ट चेकिंग यूनिट को बताया असंवैधानिक

नई दिल्ली: ईरान समर्थित हिज्बुल्लाह की मुसीबतें कम होती नहीं दिख रहीं हैं। अभी वह पेजर और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट से उबर भी नहीं पाया था कि अब इजरायल ने उस पर मिसाइल अटैक शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, इजरायली लड़ाकू विमानों ने गुरुवार (19 सितंबर 2024) देर रात दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बमबारी की, जिसमें सैकड़ों रॉकेट लॉन्चर बैरल को निशाना बनाया गया।

इजरायल की सेना का कहना है कि हिज्बुल्लाह इन रॉकेट का इस्तेमाल इजरायली क्षेत्र की ओर तुरंत फायर करने के लिए करने वाला था। इजरायली सेना के मुताबिक, उसके लड़ाकू विमानों ने करीब 1,000 बैरल वाले 100 से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर को निशाना बनाया।

इजरायल ने कहा- आगे भी जारी रहेगी कार्रवाई

इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) का कहना है कि वह अपने देश की रक्षा के लिए आतंकवादी संगठन हिज्बुल्लाह के बुनियादी ढांचे और क्षमताओं को कम करने के लिए हर तरह के उपाय आगे भी करता रहेगा।"

इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा कि इजरायल हिजबुल्लाह के खिलाफ सैन्य कार्रवाई जारी रखेगा।

अमेरिका ने जताई आगे और तनाव बढ़ने की आशंका

वहीं तनाव को बढ़ते देख कई देश इसे खत्म कराने की कोशिश में लगे हैं। ब्रिटिश विदेश सचिव डेविड लैमी ने एक सप्ताह तक चली तनातनी के बाद इजरायल और लेबनान के हिजबुल्लाह के बीच तत्काल युद्ध विराम का आह्वान किया। दूसरी तरफ अमेरिका ने आगे और तनातनी की आशंका जताई है। बुधवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उत्तरी सीमा क्षेत्रों से निकाले गए हजारों निवासियों को उनके घरों में वापस भेजने की कसम खाई।

इसलिए हिज्बुल्लाह से शुरू हुई इजरायल की जंग

दरअसल, इजरायल के हमास पर हमलों के बाद उसे अपना समर्थन देने के लिए, ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल में रॉकेट दागना शुरू कर दिया था। इससे कई लोगों को देश के सीमा वाले इलाकों को छोड़कर केंद्र में भागना पड़ा था। तब से ही इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच रोजाना गोलीबारी हो रही है।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख