ताज़ा खबरें
हड़ताल खत्म:शनिवार से काम पर लौटेंगे डॉक्टर,ओपीडी सेवाएं रहेंगी बंद
'जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान का एजेंडा लागू नहीं होने देंगे': पीएम मोदी
जम्मू-कश्मीर भारत का आंतरिक मामला, उमर ने पाकिस्तान को फटकारा
राहुल गांधी के खिलाफ बयान पर मंत्री रवनीत बिट्टू पर एफआईआर दर्ज

बेरूत: मीडिल-ईस्ट में इजरायल और हमास युद्ध के बीच एक नई घटना ने इस क्षेत्र में तनाव बढ़ा दिया है। लेबनान में मंगलवार (17 सितंबर 2024) को पेजर धमाके के बाद अब यहां की राजधानी बेरूत में बुधवार (18 सितंबर) को फिर से दो धमाके हुए। बुधवार को जो धमाके हुए हैं, वह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में हुए हैं। सोशल मीडिया पर बताया जा रहा है कि इस बार लैपटॉप, वाकी-टॉकी और मोबाइल में ब्लास्ट हुए हैं।

रेडियो धमाकों में 100 से अधिक घायल

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मताबिक हिज्बुल्लाह की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले हैंडहेल्ड रेडियो देश के दक्षिण और राजधानी के दक्षिणी उपनगरों में फटे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, एक धमाका कल (17 सितंबर 2024) को मारे गए लोगों के लिए हिज्बुल्लाह की ओर से आयोजित अंतिम संस्कार वाले जगह के पास हुआ। यह घटना मंगलवार को लेबनान में पेजर विस्फोटों में लगभग 3,000 लोगों के घायल होने और 12 लोगों के मारे जाने के बाद हुई है। अल हदथ टीवी चैनल की रिपोर्ट के अनुसार, रेडियो धमाकों में कम से कम 100 लोग घायल हो गये।

तीन लोगों की हुई मौत

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हैंड-हेल्ड रेडियो हिजबुल्लाह ने पांच महीने पहले खरीदे थे। लगभग उसी समय जब पेजर खरीदे गए थे। रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को हाथ में पकड़े जाने वाले रेडियो उपकरण में विस्फोट होने से तीन लोगों की मौत हो गई। हिज्बुल्लाह ने मंगलवार को आरोप लगाया था कि इन हमलों को इजरायल ने अंजाम दिया है। हिजबुल्लाह ने इजरायल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है।

हिजबुल्लाह ने बुधवार को दक्षिणी लेबनान में इजरायली तोपखाने के ठिकानों पर रॉकेट हमला करके जवाब दिया। पेजर हमलों के बाद लेबनान का यह पहला सीधा हमला था। पेजर धमाकों ने उन क्षेत्रों में तनाव को और बढ़ा दिया है, जो हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच सीमा पार झड़पों के कारण पहले से ही तनाव में है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख