ताज़ा खबरें
हड़ताल खत्म:शनिवार से काम पर लौटेंगे डॉक्टर,ओपीडी सेवाएं रहेंगी बंद
'जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान का एजेंडा लागू नहीं होने देंगे': पीएम मोदी
जम्मू-कश्मीर भारत का आंतरिक मामला, उमर ने पाकिस्तान को फटकारा
राहुल गांधी के खिलाफ बयान पर मंत्री रवनीत बिट्टू पर एफआईआर दर्ज

नई दिल्ली (जनादेश ब्यूरो): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आप कार्यालय में पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए आज कहा कि मैं दो दिन बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देने वाला हूं। मेरी तरह मनीष सिसोदिया भी तब तक उपमुख्मंंत्री और दिल्ली के शिक्षा मंत्री का पद नहीं संभालेगे, जब तक जनता ये नहीं कहती की हम ईमानदार हैं।

मेरी जगह कोई और सीएम होगा: अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कि मैं और मनीष सिसोदिया जनता के बीच जाएंगे। दिल्ली विधानसभा भंग नहीं होगी। मेरी जगह कोई और सीएम होगा।

उन्होंने कहा, 'इन्होंने (भाजपा) एक और नया फॉर्मूला बनाया है जहां जहां ये चुनाव हारे वहां-वहां के मुख्यमंत्री पर फर्जी केस करके गिरफ्तार कर लो और उसकी सरकार गिरा दो। इन्होंने सिद्धारमैया, पिनाराई विजयन, ममता दीदी पर केस कर रखें हैं। ये एक भी विपक्ष के मुख्यमंत्री को नहीं छोड़ते सभी पर फर्जी केस करके जेल में डालते हैं और सरकार गिरा देते हैं।'

उन्होंने कहा, मैंने अपने वकील से कहा कि जब तक मैं बरी होकर नहीं आ जाऊं तब तक मैं सीएम का पद नहीं छोड़ूंगा। लेकिन कोर्ट ने हमें बेल दे दी। ऐसे केस में जिसमें बेल मिलनी मुश्किल थी। आज मैं जनता की अदालत में आया हूं।  मैं आपसे पूछने आया हूं कि क्या आप केजरीवाल को ईमानदार मानते हो या गुनहगार मानते हैं। मैं तब तक सीएम की कुर्सी पर नहीं बैठूंगा जब तक आप मुझे ऐसा करने के लिए नहीं कहोगे। मैं इसलिए इस्तीफा दे रहा हूं क्योंकि इन्होंने मुझे पर आरोप लगाया है कि मैंने भ्रष्टाचार किया है। मैं ये करने राजनीति में नहीं आया था। मैं सत्ता से पैसे और पैसे से सत्ता हासिल करने के लिए राजनीति में नहीं आया था। कुछ लोग कह रहे हैं सुप्रीम कोर्ट ने कुछ शर्तें रखीं है इसलिए मैं काम नहीं कर पाऊंगा। लेकिन बीते 10 साल में केंद्र ने एलजी साहब ने भी तो कई कंडिशन लगाए थे लेकिन मैंने काम करके दिखाया।

सीएम केजरीवाल ने कहा, इन्होंने आरोप लगाया कि केजरीवाल चोर है। मैं देश के लिए कुछ करने के लिए सत्ता में आया था। अगर आपको लगता है केजरीवाल ईमानदार है, तो चुनाव में जमकर वोट दे देना। मुझे जेल भेजने का मकसद आप पार्टी को तोड़ने का था। ये लोग विपक्ष के एक मुख्यमंत्री को नहीं छोड़ते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा कि जेल के अंदर से सरकार क्यों नहीं चल सकती है। मैं सभी नॉन बीजेपी मुख्यमंत्री से निवदेन करता हूं, अगर आप पर फर्जी केस करे तो कभी इस्तीफा मत देना। हमारे लिए हमारा संविधान जरूरी है। हमारा जनतंत्र जरूरी है।

"हम ईमानदार है"

सीएम केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में सरकारी स्कूलों की हालत खराब थी। 16 लाख बच्चे इन स्कूलों में बढ़ते थे। पहले गरीबों के बच्चों का भविष्य़ खराब था। हमने उन बच्चों को अच्छे स्कूल बनाकर दिए ताकि उनका भविष्य अच्छा हो सके। आज अगर किसी गरीब के घर कोई बीमार हो जाए तो निजी अस्पताल छोटी सी बीमारी के लिए लाखों रुपये खींच लेते हैं। हमने गरीबों के लिए मोहल्ला क्लीनिक खोला, अस्पतालों को बेहतर बनाया ताकि गरीबों को बेहतर इलाज मिल सके। ऐसा हम कैसे कर पाए, हम कर पाए क्योंकि हम ईमानदार है।

दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, 'भाजपा देश का सबसे बड़ा राजनीतिक कुचक्र रच रही थी कि एक चुने हुए मुख्यमंत्री और उसकी टीम को जेल में डालो और उसकी पूरी पार्टी को खत्म कर दो। अगर आप सच्चाई के रास्ते पर चल रहे हो तो आप ईश्वर के रास्ते पर चल रहे हो। जब आप ईश्वर के रास्ते पर चल रहे तो ईश्वर की ताकत आपके साथ होती है। आज ईश्वर की ताकत हम सबके साथ है। भाजपा वालों ने शराब घोटाला नाम की मनोहर कहानी लिखी थी उसका आखिरी पूर्ण विराम सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को जमानत देकर लगा दिया।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख