ताज़ा खबरें
अर्धसैनिक बल की गाड़ी को नक्सलियों ने बनाया निशाना,दो जवान शहीद
नीट-यूजी परीक्षा में धांधली को लेकर सीबीआई ने दर्ज की एफआईआर
शिक्षा व्यवस्था को सरकार ने किया माफिया-भ्रष्टाचारियों के हवाले: प्रियंका

फ्लोरिडा: अमेरिका और आयरलैंड के बीच फ्लोरिडा में खेला जाना वाला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया। इस मैच में टॉस भी नहीं हो सका और तमाम कोशिशों के बावजूद मैच को रद्द करने का फैसला किया गया। अमेरिका को मैच रद्द होने से जहां फायदा हुआ और ग्रुप-ए से भारत के बाद वह सुपर आठ में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बन गई। अमेरिका की टीम पहली बार इस टूर्नामेंट में खेलने उतरी थी और उसने इतिहास रच दिया। वहीं, इसका सबसे ज्यादा प्रभाव 2009 की चैंपियन टीम पाकिस्तान पर पड़ा जिसका सफर ग्रुप चरण में ही थम गया।

अमेरिका और आयरलैंड के बीच में बारिश का पूर्वानुमान था क्योंकि फ्लोरिडा में कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही थी। हालांकि, मैच के समय बारिश नहीं हुई, लेकिन मैदान गीला होने के कारण टॉस में देरी हुई। मैदानकर्मियों ने मैदान को सुखाने की भरपूर कोशिश की और वे इसमें काफी हद तक सफल भी हुए। अंपायर ने जब पहले निरीक्षण किया तो मैदान काफी गीला था। इसके एक घंटे बाद दोनों अंपायर फिर मैदान पर उतरे, लेकिन मैच शुरू करने को लेकर कोई निर्णय नहीं हो सका।

तीसरी बार जब अंपायर निरीक्षण करने आए तो मैदान काफी हद तक सूख गया था, लेकिन 30 यार्ड सर्किल के पास कुछ गीलापन था जिस कारण अंपायरों ने 40 मिनट का समय और लेना सही समझा। चौथी बार अंपायरों के साथ मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ भी निरीक्षण के लिए पहुंचे। निरीक्षण के दौरान ही हालांकि मैच में एक बार फिर बारिश का साया पड़ा और मैदान के चारों और काले बादल छा गए जिसके बाद मैदान को कवर्स से ढक दिया गया। इसके कुछ देर बाद तेज बारिश शुरू होने लगी और पांच-पांच ओवर का मैच होने की उम्मीद भी धूमिल हो गई। अंत में मैच को रद्द करने का फैसला किया गया।

पाकिस्तान से आगे रहा अमेरिका

ग्रुप-ए में भारत तीन मैचों में तीन मैच जीतकर छह अंक लेकर शीर्ष पर बना हुआ है, जबकि अमेरिका के पांच अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर मौजूद है। पाकिस्तान की टीम तीन मैचों में एक जीत और दो हार के साथ दो अंक लेकर तीसरे स्थान पर है और अगर वह अपना अंतिम ग्रुप मैच जीत भी लेती है तो उसके चार अंक ही होंगे। आयरलैंड तीन मैचों में दो हार के साथ सबसे नीचे स्थान पर है और उसका सफर भी अब समाप्त हो गया है। वहीं, कनाडा की टीम तीन मैचों में एक जीत और दो हार के साथ दो अंक लेकर ग्रुप में चौथे स्थान पर है।

पाकिस्तान ने गंवाए थे दो मैच

पाकिस्तान की शुरुआत इस टी20 विश्व कप में अच्छी नहीं रही थी और उसे पहले अमेरिका तथा रविवार को भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। अमेरिका ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराया था, जबकि भारत ने न्यूयॉर्क में खेले गए रोमांचक मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी टीम को छह रन से मात दी थी। पाकिस्तान की टीम 2009 में चैंपियन बनकर उभरी थी, लेकिन तब से वो अब तक कभी इस टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीत सकी है। पाकिस्तान की टीम का प्रदर्शन पिछले साल भारत में खेले गए वनडे विश्व कप में भी निराशाजनक रहा था और वह सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी थी और अब टीम टी20 विश्व कप में भी ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ सकी।

सुपर स्टेज में पहुंचने वाली सातवीं एसोसिएट टीम बनी अमेरिका

सह मेजबान अमेरिका ने टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण में शानदार प्रदर्शन किया। टीम ने पहले कनाडा को हराकर टूर्नामेंट में विजय शुरुआत की, जबकि पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराकर बड़ा उलटफेर किया था। अमेरिका ने ग्रुप चरण में अपना दम दिखाया था और भारत के खिलाफ भी प्रभाव छोड़ा था। हालांकि, सुर्यकुमार यादव और शिवम दुबे ने सधी हुई बल्लेबाजी कर भारत को जीत दिलाई थी। इस तरह अमेरिका ने ग्रुप चरण में एक ही मैच गंवाया। अमेरिका सातवीं ऐसी एसोसिएट टीम है जो टी20 विश्व कप के सुपर स्टेज (सुपर 8/10/12) में पहुंची है। अमेरिका से पहले 2009 में आयरलैंड, 2014 में नीदरलैंड, 2016 में अफगानिस्तान, 2021 में नामीबिया, 2021 में स्कॉटलैंड और 2022 में नीदरलैंड यह कारनामा कर चुकी हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख