ताज़ा खबरें
महाराष्ट्र: चुनाव आयोग ने मुख्य सचिव और डीजीपी से मांगा स्पष्टीकरण
उज्जैन महाकाल मंदिर के गेट की दीवार गिरी, दो लोगों की मौत,कई दबे
एमसीडी स्टैंडिंग कमेटी में आप से आगे निकली बीजेपी, 18वीं सीट जीती
सिद्धारमैया पर लोकायुक्त ने एमयूडीए घोटाले में दर्ज की एफआईआर

मुंबई: महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में महाविकास अघाड़ी (एमवीए) के शानदार प्रदर्शन के बाद सियासी हलचल बढ़ गई है। सीपीआई (एम) के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के प्रमुख शरद पवार और जयंत पाटिल से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल में अशोक धावले, उदय नारकर, नरसय्या आदम, पूर्व विधायक जेपी गावित, पूर्व विधायक विनोद निकोल, विधायक डीएल कराड, अजीत नवाले, एमएच शेख और सुभाष जाधव शामिल रहे।

15 जून को हुई बैठक में प्रतिनिधिमंडल ने लोकसभा चुनाव में एमवीए-इंडिया गठबंधन और एनसीपी के बेहतरीन प्रदर्शन पर बधाई दी। उधर, एनसीपी (शरद पवार) नेताओं ने चुनाव में एमवीए के लिए पूरे महाराष्ट्र में सीपीआई (एम) के प्रयासों और एआईकेएस, सीआईटीयू और अन्य जन मोर्चों के नेतृत्व में किए गए संघर्षों की सराहना की। पार्टी सूत्रों के अनुसार अक्टूबर 2024 में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव पर 55 मिनट तक चर्चा हुई। इसमें माकपा राज्य समिति द्वारा शॉर्टलिस्ट की गई 12 राज्य विधानसभा सीटों पर भी सकारात्मक प्रारंभिक बातचीत भी हुई। सीपीआई (एम) ने एक ज्ञापन भी सौंपा।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

विजन डॉक्यूमेंट, वैकल्पिक नीतियों और चुनावी रणनीति पर भी संक्षिप्त चर्चा हुई। शरद पवार ने दुग्ध उत्पादक किसानों के लाभकारी मूल्य के मुद्दे पर हस्तक्षेप पर भी बल दिया। आगामी विधानसभा सत्र में श्रमिकों के प्रदर्शन पर भी चर्चा हुई। सीपीआई (एम) का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही एमवीए-इंडी गठबंधन के अन्य दो मुख्य घटक दल कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) के नेताओं से मुलाकात करेगा।

31 लोकसभा सीटों पर जीता इंडिया गठबंधन

महाराष्ट्र में एमवीए-इंडिया ब्लॉक ने 48 में से 31 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है। भाजपा और उसके नेतृत्व वाले एनडीए को सिर्फ 17 सीटें मिली हैं। जबकि 2019 में 42 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख