ताज़ा खबरें
न्यायाधीश के रूप कभी राजनीतिक दबाव का सामना नहीं किया: सीजेआई
बंगाल में तोड़ा गया बीजेपी ऑफिस, पुलिस और कार्यकर्ताओं में कहासुनी
राष्ट्रपति के इमरजेंसी के जिक्र पर हुआ हंगामा- बोलीं- मचा था हाहाकार
ऐसे राजनीतिक प्रस्तावों से हमें बचना चाहिए:इमरजेंसी वाले बयान पर राहुल
कश्मीर में मतदान के रिकॉर्ड टूटे,घाटी ने दिया दुश्मनों को जवाब: राष्ट्रपति

नई दिल्ली (जनादेश ब्यूरो): खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर को कनाडा की संसद में श्रद्धांजलि दिए जाने के बाद अब भारत की ओर से प्रतिक्रिया आई है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनिष्क विमान हादसे का जिक्र कर आतंकवाद के मुद्दे पर कनाडा को आईना दिखाया है।

जयशंकर ने किया कनिष्क विमान हादसे का ज़िक्र

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनिष्क विमान हादसे की 39वीं बरसी पर मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके साथ ही उन्होंने कनाडा को दो टूक चेतावनी देते हुए कहा कि आतंकवाद को कभी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

एस जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा- ''आज इतिहास में आतंकवाद के सबसे बुरे कृत्यों में से एक की 39वीं बरसी है। 1985 में आज ही के दिन मारे गए एआई 182 'कनिष्क' के 329 पीड़ितों की स्मृति में अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। मेरी संवेदनाएं उनके परिवारों के साथ हैं। यह बरसी हमें याद दिलाती है कि आतंकवाद को कभी बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए।''

भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने मृतकों को दी श्रद्धांजलि

दरअसल, कनाडा के वैंकूवर में स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने 1985 में एयर इंडिया कनिष्क विमान में हुए बम विस्फोट के पीड़ितों की स्मृति में एक समारोह आयोजित करने की घोषणा की है। महावाणिज्य दूतावास ने एक्स पर पोस्ट किया, ''भारत आतंकवाद के खतरे का मुकाबला करने में सबसे आगे है और इस वैश्विक खतरे से निपटने के लिए सभी देशों के साथ मिलकर काम करता है। 23 जून 2024 को एयर इंडिया की फ्लाइट 182 (कनिष्क) पर कायरता पूर्ण आतंकवादी बम विस्फोट की 39वीं वर्षगांठ है, जिसमें 86 बच्चों सहित 329 निर्दोष लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी।''

23, जून 1985 को हुआ था विमान में विस्फोट

23 जून 1985 को कनाडा के मॉन्ट्रियल से लंदन जा रहा एयर इंडिया का विमान अटलांटिक महासागर से 31,000 फीट ऊपर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। कनाडा स्थित खालिस्तानी आतंकवादियों ने फ्लाइट में बम लगाया गया था। इस हमले में 329 लोग मारे गए, जिनमें 268 कनाडाई नागरिक, 27 ब्रिटिश नागरिक और 24 भारतीय नागरिक शामिल थे।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख