ताज़ा खबरें
अर्धसैनिक बल की गाड़ी को नक्सलियों ने बनाया निशाना,दो जवान शहीद
नीट-यूजी परीक्षा में धांधली को लेकर सीबीआई ने दर्ज की एफआईआर
शिक्षा व्यवस्था को सरकार ने किया माफिया-भ्रष्टाचारियों के हवाले: प्रियंका

एंटीगुआ: इंग्लैंड ने गुरुवार को चमत्कारिक प्रदर्शन करते हुए ओमान को 3.1 ओवर में हरा दिया। ग्रुप-बी में सुपर-8 के लिए रोमांचक हुई जंग में इंग्लैंड को किसी करिश्माई प्रदर्शन की जरूरत थी। अब ओमान के खिलाफ 101 गेंद शेष रहते जीत ने उनकी उम्मीदें जगा दी हैं। एंटीगुआ के नॉर्थ साउंड के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में ओमान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 13.2 ओवर में 47 रन पर सिमट गई। जवाब में इंग्लैंड ने 3.1 ओवर में मैच जीत लिया। यानि 101 गेंद शेष रहते इंग्लैंड की टीम ने जीत हासिल की।

स्कॉटलैंड से बेहतर हुआ नेट रन रेट

इस बड़ी जीत ने इंग्लैंड का नेट रन रेट +3.081 कर दिया है। अब इंग्लिश टीम का नेट रन रेट स्कॉटलैंड (+2.164) से बेहतर हो गया है। इंग्लैंड की टीम को अब नामीबिया के खिलाफ बस जीत दर्ज करनी होगी। वहीं, यह भी मनाना होगा कि स्कॉटलैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया से बस हार जाए।

ग्रुप-बी का मौजूदा हाल

ग्रुप-बी में ऑस्ट्रेलिया की टीम तीन मैचों में छह अंक लेकर पहले ही सुपर-8 के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। उसका नेट रन रेट +3.580 है। वहीं, स्कॉटलैंड की टीम तीन मैचों में दो जीत और एक बेनतीजा के साथ पांच अंक लेकर दूसरे स्थान पर हैं। उसका नेट रन रेट +2.164 है। वहीं, ओमान के खिलाफ मैच से पहले तक इंग्लैंड के पास एक अंक और उनका नेट रन रेट -2.098 था। ऐसे में उन्हें किसी चमत्कारिक प्रदर्शन की जरूरत थी।

ओमान के खिलाफ 19 गेंद में जीत ने अब उनकी उम्मीदें जगा दी हैं। स्कॉटलैंड को अब भारतीय समयानुसार 16 जून को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना है। इस मैच का नतीजा काफी हद तक इंग्लैंड की किस्मत तय करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी बात सामने आई थी कि ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैच के नतीजे में हेरफेर करने पर विचार कर रहा था। हालांकि, सूत्रों के मुताबिक आईसीसी ने उन्हें अल्टीमेटम दिया था।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान टिम पेन ने सुझाव दिया था कि ऑस्ट्रेलियाई टीम हारे नहीं, लेकिन करीबी अंतर से मैच जीते। इससे स्कॉटलैंड का नेट रन रेट खराब नहीं होगा। हालांकि, अब इंग्लैंड ने ऐसा कोई मौका ही नहीं छोड़ा है। अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार और 15 जून को इंग्लैंड की नामीबिया पर जीत स्कॉटलैंड को बाहर करने के लिए काफी होगी। स्कॉटलैंड को सुपर-8 में पहुंचने के लिए हर हाल में ऑस्ट्रेलिया को हराना होगा, या फिर ये उम्मीद करनी होगी कि दोनों में से कोई एक मैच बारिश से धुल जाए। हालांकि, वेस्टइंडीज में बारिश से मैच धुलने की संभावना बेहद कम है।

ओमान की पारी

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए ओमान की टीम 13.2 ओवर में 47 रन पर सिमट गई। प्रतीक अठावले पांच रन, कश्यप नौ रन, कप्तान आकिब इलियास आठ रन, जीशान मकसूद एक रन, खालिद कैल एक रन, अयान खान एक रन, शोएब खान 11 रन, मेहरान खान शून्य, फयाद बट दो रन और कलीमुल्लाह पांच रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड की ओर से आदिल रशीद ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। वहीं, जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड को तीन-तीन विकेट मिले।

इंग्लैंड की पारी

मामूली से लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। फिलिप सॉल्ट और कप्तान बटलर ने तूफानी शुरुआत दी। सॉल्ट तीन गेंद में दो छक्के की मदद से 12 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, विल जैक्स सात गेंद में पांच रन बनाकर आउट हुए। कप्तान बटलर ने आठ गेंद में चार चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 24 रन की पारी खेली। वहीं, जॉनी बेयरस्टो दो गेंद में दो चौके की मदद से आठ रन बनाकर नाबाद रहे। ओमान की ओर से बिलाल खान और कलीमुल्लाह को एक-एक विकेट मिला।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख