ताज़ा खबरें
संदेशखाली मामले में ममता सरकार की याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज
जमानत के लिए सिसोदिया ने फिर खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा

लंदन: ब्रिटेन में हाल ही संपन्न हुए चुनाव के नतीजों में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री और कंजर्वेेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक ने अपनी हार मान ली है। उन्होंने लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर को जीत के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा, ''ब्रिटिश जनता ने गरिमापूर्ण फ़ैसला दिया है। इससे बहुत कुछ सीखने की ज़रूरत है। मैं हार की ज़िम्मेदारी लेता हूं। हालांकि, ऋषि सुनक ने यॉर्कशायर में रिचमंड सीट पर जीत बरकरार रखी है।

2019 के चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी को मिली थी 364 सीटों पर जीत

बता दें कि, ब्रिटेन में साल 2019 के चुनाव में 650 सीटों वाली संसद में कंजर्वेटिव पार्टी को 364 सीटों पर जीत मिली थीं और बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री बने थे। हालांकि, उसे पिछली बार की तुलना में 47 सीटों का फायदा हुआ था। मगर इस बार स्थिति बिल्कुल उलट है। जहां इस बार ब्रिटेन में लेबर पार्टी 14 साल बाद सत्ता में वापसी कर रही है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री रहे ऋषि सुनक ने भले ही अपनी नॉर्थ इंग्लैंड की सीट जीत ली है, लेकिन उनकी कंजर्वेटिव पार्टी चुनाव हार चुकी है।

जबकि, ब्रिटेन की कुल 650 सीटों में से लेबर पार्टी ने 400 से भी ज्यादा सीटें जीत ली हैं। ऋषि सुनक की पार्टी कंजर्वेटिव 111 पर सिमटती नज़र आ रही है। इसके अलावा ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रह चुकीं लिज ट्रस तो अपनी सीट भी नहीं बचा पाईं।

मोदी ने सुनक को दी बधाई

भारतीय मूल के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री और कंजर्वेेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक ने अपनी हार मान ली है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सुनक को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यू.के. के आपके सराहनीय नेतृत्व और आपके कार्यकाल के दौरान भारत और यू.के. के बीच संबंधों को गहरा करने में ऋषि सुनक के सक्रिय योगदान के लिए उनको धन्यवाद दिया। साथ ही पीएम मोदी ने ऋषि सुनक और उनके परिवार को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख