ताज़ा खबरें
अर्धसैनिक बल की गाड़ी को नक्सलियों ने बनाया निशाना,दो जवान शहीद
नीट-यूजी परीक्षा में धांधली को लेकर सीबीआई ने दर्ज की एफआईआर
शिक्षा व्यवस्था को सरकार ने किया माफिया-भ्रष्टाचारियों के हवाले: प्रियंका

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपुलिया में आयोजित ग्रुप ऑफ सेवन (जी-7) शिखर सम्मेलन में भाग लेने इटली पहुंच गए हैं। अपुलिया के ब्रिंडिसि हवाई अड्डे पर इटली में भारत के राजदूत वाणी राव और अन्य अधिकारियों ने पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी ने मैक्रों, सुनक, मेलोनी से मुलाकात की है। इस दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई है।

प्रधानमंत्री मोदी इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर आज जी-7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में भाग लेंगे। इस दौरान पीएम कई विश्व नेताओं से मुलाकात भी करेंगे। इस दौरान अमेरिका खालिस्तानी गुरपतवंत सिंह पन्नू का मुद्दा उठा सकता है।

जी7 में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान शामिल हैं। इटली जी-7 (सात देशों के समूह) शिखर सम्मेलन की वर्तमान में अध्यक्षता और मेजबानी कर रहा है। भारत के अलावा इटली ने अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के 11 विकासशील देशों के नेताओं को शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है।

हालांकि, यूरोपीय संघ जी-7 का सदस्य नहीं है, लेकिन यह वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली में जी7 शिखर सम्मेलन के इतर में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से भी बातचीत की।

इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।

राष्ट्रपति पुतिन ने एक शांति प्रस्ताव पेश किया

जी 7 शिखर बैठक जारी है। दूसरी तरफ़ रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने एक शांति प्रस्ताव पेश किया है। कई शर्तें रखी हैं जो यूक्रेन को मंज़ूर नहीं होगा। इसमें यूक्रेन को गुट निरपेक्ष रहने की सलाह है। यूक्रेन के क्षेत्रों को रूस के क्षेत्र के तौर पर मान्यता की मांग की गई है।

सेमीकंडक्टर सहित कई मुद्दों पर ऋषि सुनक के साथ हुई चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर अपुलिया में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इसके बाद पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, "मैंने एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। सेमीकंडक्टर, प्रौद्योगिकी और व्यापार जैसे क्षेत्रों में संबंधों को गहरा करने की काफी गुंजाइश है। हमने रक्षा क्षेत्र में संबंधों को और मजबूत करने पर भी बात की।

इमैनुएल मैक्रॉन ने इन मुद्दों पर हुई बात

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने ट्वीट किया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली के अपुलिया में 50वें जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने रक्षा, परमाणु, अंतरिक्ष, शिक्षा के क्षेत्रों सहित साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। जलवायु कार्रवाई, डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, कनेक्टिविटी और संस्कृति पर भी उन्होंने प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

ज़ेलेंस्की से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन से इतर अपुलिया में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठक की। दोनों नेताओं को गले मिलते हुए देखा गया।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख