ताज़ा खबरें
अर्धसैनिक बल की गाड़ी को नक्सलियों ने बनाया निशाना,दो जवान शहीद
नीट-यूजी परीक्षा में धांधली को लेकर सीबीआई ने दर्ज की एफआईआर
शिक्षा व्यवस्था को सरकार ने किया माफिया-भ्रष्टाचारियों के हवाले: प्रियंका

वॉशिंगटन: दिग्गज कारोबारी और स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क फिर विवादों में घिर गए हैं। दरअसल, उन पर अपनी एक इंटर्न सहित दो कर्मचारियो के साथ शारीरिक संबंध बनाने और एक अन्य कर्मचारी को बच्चे पैदा करने के लिए कहने का आरोप लगा है। यह खुलासा एक रिपोर्ट में किया गया।

पहले भी लगे हैं गंभीर आरोप 

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल (डब्ल्यूएसजे) में छपी एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मस्क ने स्पेसएक्स और टेस्ला जैसी कंपनियों में ऐसा माहौल बनाया हुआ था, जिससे महिला कर्मचारी असहज थीं। यह पहली बार नहीं है, जब मस्क पर इस तरह के गंभीर आरोप लगे हों। इससे पहले भी उन पर कई मामलों में आरोप लगे हैं। हाल ही में उन पर लीसर्जिक एसिड डाईएथिलेमाइड (एलएसडी), एक्स्टसी, कोकीन, केटामाइन जैसे ड्रग के इस्तेमाल और गूगल के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन की पूर्व पत्नी निकोल शानहान के साथ प्रेम-प्रसंग के भी आरोप लगे थे।

इससे पहले, स्पेसएक्स प्रमुख पर आरोप लगा है कि उन्होंने कंपनियों में ऐसी कार्य संस्कृति को बढ़ावा दिया, जहां महिलाओं के लिए टीका-टिप्पणी आम बात थी। यहीं नहीं, उन पर महिलाओं को पुरुषों की तुलना में कम भुगतान करने और शिकायत करने वाले कर्मचारियों को बर्खास्त करने का भी आरोप लगा है।

अपनी शिकायत में एक पूर्व कर्मचारी ने दावा किया था कि मस्क ने दफ्तर में ऐसा माहौल बना रखा था, जहां महिलाओं पर लैंगिक टिप्पणी और अन्य तरह के उत्पीड़न को नजरअंदाज कर दिया जाता था। रिपोर्ट में एक पूर्व टेस्ला कर्माचारी के हवाले से दावा किया गया कि मस्क उनपर जरूरत से ज्यादा नजर रखते हैं। स्पेसएक्स की एक फ्लाइट अटेंडेंट ने आरोप लगाया था कि मस्क ने उनके सामने खुद को एक्सपोज किया। उन्हें यौन संबंध बनाने के बदले घोड़ा खरीदकर देने की पेशकश की थी।

इसी तरह 2013 में स्पेसएक्स से इस्तीफा देने वाली एक महिला ने आरोप लगाया कि मस्क ने उनसे कई मौकों पर बच्चे पैदा करने के लिए कहा। मस्क ने कहा कि दुनिया कम जनसंख्या संकट का सामना कर रही है और उच्च आईक्यू वाले लोगों को बच्चे पैदा करने चाहिए। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि स्पेसएक्स में काम करने वाली एक महिला को एलन मस्क की ओर से रात में अपने घर आने के लिए बार-बार निमंत्रण मिला।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख