ताज़ा खबरें

रायपुर: छत्तीसगढ़ की नवनिर्वाचित विधानसभा में अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने के बाद पूर्व सीएम रमन सिंह ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। रमन सिंह ने बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा को संबोधित अपने त्याग पत्र में लिखा, "वर्तमान में, मैं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद का निर्वहन कर रहा हूं, लेकिन पार्टी द्वारा मुझे छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष के पद के लिए नामित किया गया है। इसलिए, मैं सम्मानपूर्वक भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद से अपना इस्तीफा सौंपता हूं। पार्टी, कृपया मेरा इस्तीफा स्वीकार करें।"

अपना नामांकन पत्र जमा करने के बाद रमन सिंह ने कहा, "मैं विधानसभा के समुचित कामकाज को सुनिश्चित करूंगा और छत्तीसगढ़ के कल्याण के लिए सभी मुद्दे उठाए जाएंगे।" नामांकन के वक्त छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल भी मौजूद रहे।

इस बीच, वरिष्ठ भाजपा विधायक रामविचार नेताम ने रविवार को नवनिर्वाचित छत्तीसगढ़ विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली।

प्रोटेम स्पीकर नियमित स्पीकर की अनुपस्थिति में सदन के कामकाज के संचालन को सुविधाजनक बनाने के लिए सीमित समय के लिए नियुक्त स्पीकर का एक अस्थायी पद है। राज्य की राजधानी में राजभवन में आयोजित एक समारोह में राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने नेताम को पद की शपथ दिलाई। इस मौके पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी मौजूद थे।

पद की शपथ लेने के बाद नेताम ने कहा, "मुझे यह अवसर प्रदान करने के लिए सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं और आभार। यह मेरे जीवन का बहुत बड़ा सम्मान और उपलब्धि है। मैं प्रोटेम स्पीकर के सभी कर्तव्यों को विनम्रता से निभाऊंगा।" रामविचार नेताम रामानुजगंज विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं।

राज्य में मतदान दो चरणों में हुआ था, पहले चरण में 7 नवंबर को 223 उम्मीदवार शामिल हुए थे और दूसरे चरण में 17 नवंबर को 958 उम्मीदवारों ने अपने चुनावी भाग्य का परीक्षण किया था। छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से भाजपा को 54 और कांग्रेस को 35 सीटें मिलीं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख