ताज़ा खबरें
हरियाणा चुनाव: थम गया प्रचार, 90 सीटों के लिए पांच को होगी वोटिंग
ईशा फाउंडेशन के खिलाफ पुलिस जांच के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की रोक
जेल में जाति आधारित भेदभाव से दुश्मनी बढ़ेगी, ऐसे नियम खत्म हो: कोर्ट
बिहार के पूर्व मंत्री की हत्या मामले में पूर्व विधायक समेत दो को उम्र कैद

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार वीरवार शाम थम गया है। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सभी राजनीतिक दलों के दिग्गज नेताओं ने प्रदेश के अलग-अलग जगहों में रैली और जनसभाएं की। अब 90 सीटों के लिए पांच अक्तूबर को मतदान होगा। वहीं, आठ अक्तूबर को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे। मतदान को लेकर पोलिंग पार्टियां शुक्रवार को मतदान केंद्रों पर रवाना होंगी।

राज्य में कुल 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सबसे ज्यादा केंद्र फरीदाबाद सीट पर 1650 केंद्र है, जबकि सबसे कम डबवाली विधानसभा क्षेत्र में 400 केंद्र है। इसके बाद पंचकूला में 455 मतदान केंद्र है। चुनाव के लिए रिजर्व इवीएम सहित कुल 27,866 ईवीएम (बैलेट यूनिट) का उपयोग होगा। इसके साथ 26,774 वीवीपैट मशीनों का उपयोग किया जाएगा। 24,719 कंट्रोल यूनिट भी बनाए गए हैं।

चुनाव आयोग को राज्य में सी-विजिल एप के जरिए 28 हजार शिकायतें मिली हैं। इन सभी पर 100 मिनट के अंदर कार्रवाई की गई है।

चुनाव आयोग में 97 प्रतिशत शिकायत वाहनों में पोस्टर चिपकाने, घर पर पोस्टर लगाने और तेज आवाज में प्रचार करने से संबंधित रहीं। इसमें सबसे ज्यादा फरीदाबाद से 7274 शिकायतें, सिरसा से 3375 शिकायत और रोहतक जिले से 2701 शिकायतें आई हैं। कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के चुनावी प्रचार में स्कूल ड्रेस में नाबालिग को शामिल करने जैसी शिकायत भी मिली है। इनके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के खिलाफ सोशल मीडिया पर गलत प्रचार करने की शिकायत भी दी गई है। कांग्रेस ने डेरा सिरसा प्रमुख राम रहीम का पैरोल रद्द करने और जजपा की ओर से उचाना में गलत वोटिंग होने की आशंका में शिकायतें भी दी हैं।

करीब 69 करोड़ का सामान जब्त

चुनाव आयोग ने आबकारी विभाग, राज्य पुलिस, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की टीम ने मिलकर कुल 68 करोड़ 88 लाख 90 हजार रुपये की नकदी, शराब, मादक पदार्थ और प्रलोभन में देने वाली धातु पकड़ी हैं। इसमें 27 करोड़ 97 लाख 40 हजार की नकदी भी शामिल है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख