ताज़ा खबरें
लोकसभा चुनाव: 5वें चरण में राजनाथ, स्मृति, राहुल की प्रतिष्ठा दाव पर
हम गरीबों के अकाउंट में टकाटक-टकाटक पैसे डालेंगे:प्रयागराज में राहुल

चंडीगढ़: जननायक जनता पार्टी (जजपा) के नेता दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को पत्र लिखकर कहा है कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के पास अब बहुमत नहीं है जिसके मद्देनजर तत्काल शक्ति परीक्षण कराया जाना चाहिए।

जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को पत्र लिखकर नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार को राज्य विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के माध्यम से बहुमत साबित करने के लिए कहा है।

बुधवार को राज्यपाल को लिखे एक पत्र में जेजेपी उपाध्यक्ष दुष्यंत चौटाला ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सदन से दो विधायकों के इस्तीफे और तीन स्वतंत्र विधायकों द्वारा समर्थन वापस लेने के साथ, सैनी सरकार ने सदन में बहुमत खो दिया है।

इस बीच, कांग्रेस भी शुक्रवार को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के पास पहुंची और उनसे मिलने का समय मांगा। राजभवन को लिखे पत्र में विपक्ष के नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा के सचिव शादी लाल कपूर ने लिखा है कि सीएलपी के उपनेता आफताब अहमद और पार्टी के मुख्य सचेतक भारत भूषण बत्रा के नेतृत्व में कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल हरियाणा में मौजूदा राजनीतिक हालातों के मुद्दे पर एक ज्ञापन सौंपना चाहता है।

90-सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में, दो विधायक— पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और कैबिनेट मंत्री रणजीत सिंह— पहले ही अपनी सीटों से इस्तीफा दे चुके हैं क्योंकि वे क्रमशः करनाल और हिसार से भाजपा के उम्मीदवार हैं।

नायब सिंह सैनी सरकार को पहले भाजपा के 41 विधायकों, सात में से छह निर्दलीय विधायकों और हरियाणा लोकहित पार्टी (एचएलपी) के एकमात्र विधायक गोपाल कांडा का समर्थन प्राप्त था।

खट्टर और सिंह के इस्तीफे के बाद, सदन की प्रभावी ताकत घटकर 88 हो गई, जिसमें 46 विधायक सरकार का समर्थन कर रहे थे। मंगलवार को तीन निर्दलीय विधायकों— चरखी दादरी से सोमबीर सांगवान, पुंडरी से रणधीर सिंह गोलेन और नीलोखेड़ी से धर्मपाल गोंदर ने कांग्रेस को अपना समर्थन देने की घोषणा की।

वर्तमान में हरियाणा विधानसभा में पार्टी-वार स्थिति इस प्रकार है— बीजेपी (40), कांग्रेस (30), जेजेपी (10), निर्दलीय (6), आईएनएलडी (1) और एचएलपी (1)।

दुष्यंत ने लिखा, “हाल ही में घटनाक्रम तब सामने आया है जब छह निर्दलीय विधायकों में से तीन, जिन्होंने पहले मार्च 2024 में सरकार को अपना समर्थन दिया था, ने अब अपना समर्थन वापस लेने की घोषणा की है।”

पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में जेजेपी का स्पष्ट रुख है कि वह सरकार का समर्थन नहीं कर रही है और सरकार बनाने के लिए किसी भी अन्य राजनीतिक दल को समर्थन देने के लिए तैयार है।

संविधान के अनुच्छेद 174 पर प्रकाश डालते हुए, जो राज्यपाल को राज्य विधानसभा को बुलाने, स्थगित करने और भंग करने की शक्ति प्रदान करता है। दुष्यंत ने कहा कि एसआर बोम्मई बनाम भारत संघ 1994 मामले में सुप्रीम कोर्ट ने इस बात पर जोर दिया है कि राज्यपाल का कार्य करना संवैधानिक दायित्व है। ऐसे मामलों में विवेकपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से और सदन में सरकार के बहुमत को निर्धारित करने के लिए फ्लोर टेस्ट का आह्वान कर सकते हैं।

दुष्यंत ने पत्र में लिखा, “मौजूदा परिस्थितियों की गंभीरता और हरियाणा में स्थिरता बहाल करने और लोकतांत्रिक मानदंडों को बनाए रखने की तत्काल ज़रूरत को ध्यान में रखते हुए, मैं आदरपूर्वक महामहिम से संविधान के अनुच्छेद 174 के अनुसार आपके संवैधानिक विशेषाधिकार का उपयोग करने का अनुरोध करता हूं। मैं आपसे सरकार के बहुमत का निर्धारण करने के लिए तुरंत फ्लोर टेस्ट बुलाने के लिए उचित प्राधिकारी को निर्देश देने का आग्रह करता हूं। अगर, सरकार ऐसा करने में विफल रहती है, तो महामहिम के लिए राष्ट्रपति शासन लगाकर अपने संवैधानिक कर्तव्य को पूरा करना आवश्यक होगा।”

हिसार में एक संवाददाता सम्मेलन में जेजेपी नेता ने बुधवार को घोषणा की थी कि उनकी पार्टी हरियाणा में भाजपा सरकार को गिराने के कांग्रेस के किसी भी कदम का समर्थन करेगी और विपक्ष के नेतृत्व वाली सरकार को बाहर से समर्थन भी देगी।

उन्होंने आगे कहा था कि सैनी सरकार अब सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार खो चुकी है और सैनी को या तो सदन में अपना बहुमत साबित करना चाहिए या नैतिक आधार पर अपना इस्तीफा सौंप देना चाहिए।

बुधवार को हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा था कि उनके पास तीन स्वतंत्र विधायकों द्वारा सरकार से समर्थन वापस लेने की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

उन्होंने कहा, “समर्थन वापसी के बारे में मुझे जो कुछ भी पता है, वह मीडिया की खबरों से ही है। आधिकारिक तौर पर, न तो विधायकों ने मुझे कोई जानकारी दी है, न ही कांग्रेस नेताओं ने कोई मैसेज दिया है।”

गुप्ता ने कहा, “आमतौर पर, जब राज्य विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाया जाता है, तो अगला प्रस्ताव छह महीने के बाद ही लाया जा सकता है। हालांकि, राज्यपाल एक संवैधानिक प्राधिकारी होने के नाते कोई भी फैसला ले सकते हैं। अगर राज्यपाल की ओर से कोई आदेश आता है तो वे उसका पालन करेंगे।”

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख