ताज़ा खबरें
अर्धसैनिक बल की गाड़ी को नक्सलियों ने बनाया निशाना,दो जवान शहीद
नीट-यूजी परीक्षा में धांधली को लेकर सीबीआई ने दर्ज की एफआईआर
शिक्षा व्यवस्था को सरकार ने किया माफिया-भ्रष्टाचारियों के हवाले: प्रियंका

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने घाटी में बढ़ती आतंकी वारदातों पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने एक बार फिर पाकिस्तान से बातचीत की वकालत की है। फारूक ने कहा, पड़ोसी लगातार (पाकिस्तान) हरकतें कर रहा है, ऐसे में आपको दूसरे तरीकों पर भी विचार करना चाहिए। बिना बातचीत के मसला हल नहीं होगा।

फारूक अब्दुल्ला ने कहा, कश्मीर में हाल ही में लगातार घटनाएं हुई हैं। ये बहुत ही दुखद है और हम इसकी निंदा करते हैं। इसमें मासूम लोगों का खून बह रहा है. आज लगातार मिलिट्री एक्शन हो रहा है, इसका रिजल्ट क्या हुआ। आप रूस और यूक्रेन में देख रहे है, वहां लड़ाई से क्या हासिल हुआ।

फारूक अब्दुल्ला ने कहा, पड़ोसी (पाकिस्तान) लगातार हरकतें कर रहा है। तो आपको दूसरे तरीकों पर भी विचार करना चाहिए। बिना बातचीत के मसला हल नहीं होगा। आप बड़े भाई है आपको बड़ा दिल दिखाकर बात करनी चाहिए। कश्मीरी कभी इस तरह की गलत चीजों में शामिल नहीं होता है। उसको इससे (आतंक) निजात दिलाना होगा।

घाटी में तीन दिन में तीन हमले

घाटी में तीन दिन में तीन हमले हुए. 9 जून को आतंकियों ने शिव खोरी मंदिर से कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर जा रहे तीर्थयात्रियों को ले जा रही 53 सीटों वाली बस पर फायरिंग की थी। इसके बाद बस अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई थी। इस हादसे में 9 लोगों की मौत हुई। जबकि 41 लोग जख्मी हो गए। आतंकियों की तलाश में सुरक्षाबल सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं।

रियासी के बाद आतंकवादियों ने 11 जून को कठुआ को निशाना बनाया। यहां आम लोगों के घरों, रोड से गुजर रहने लोगों पर फायरिंग की गई। सूचना मिलते ही पुलिस और सुरक्षा बलों ने मौके पर पहुंचकर आतंकवादियों को घेरने की कोशिश की। इस इलाके में आतंकियों को पकड़ने के लिए मेगा सर्च अभियान चलाया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया है।

आतंकवादियों ने तीसरा हमला 11 जून को ही डोडा में किया। यहां आतंकियों ने पुलिस और सेना के नाके पर फायरिंग की। इसके बाद वहां भी मुठभेड़ चल रही है। इस हमले में एक जवान शहीद हुआ है, जबकि 5 जख्मी हुए हैं।

 

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख