ताज़ा खबरें
हरियाणा चुनाव: थम गया प्रचार, 90 सीटों के लिए पांच को होगी वोटिंग
ईशा फाउंडेशन के खिलाफ पुलिस जांच के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की रोक
जेल में जाति आधारित भेदभाव से दुश्मनी बढ़ेगी, ऐसे नियम खत्म हो: कोर्ट
बिहार के पूर्व मंत्री की हत्या मामले में पूर्व विधायक समेत दो को उम्र कैद

नई दिल्ली: दिल्ली की आतिशी सरकार ने सरकारी जूनियर और सीनियर रेजिडेंट डॉक्टरों का कार्यकाल तीन महीने तक बढ़ा दिया. स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने मंगलवार को स्वास्थ्य सचिव को इसको लेकर निर्देश दिया। वजीरपुर में दीप चंद बंधु अस्पताल का दौरा करने वाले मंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, यह निरीक्षण दिल्ली सरकार की विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं को बनाए रखने, मरीजों के साथ सीधे संपर्क और अस्पताल प्रशासकों के साथ चर्चा की प्रतिबद्धता का एक हिस्सा था।

दिल्ली सरकार के अस्पतालों में जूनियर और सीनियर रेजिडेंट डॉक्टरों की सेवा समाप्त होने और नए डॉक्टरों के केंद्रीकृत समिति के माध्यम से शामिल होने पर चिंता व्यक्त की गई थी। उन्होंने कहा कि इससे आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं में व्यवधान होगा, इसलिए, मैंने सचिव (स्वास्थ्य) को उनका कार्यकाल तीन महीने या नए स्टाफ के शामिल होने तक बढ़ाने का निर्देश दिया है।

विधायक राजेश गुप्ता के साथ भारद्वाज ने मरीजों से अस्पताल में दी जाने वाली सेवाओं और सुविधाओं के बारे में जानकारी जमा की।

उन्होंने कहा कि रिपोर्टों से पता चला है कि कई रोगियों को उनकी निर्धारित दवाओं का केवल एक हिस्सा ही मिला, जिससे मंत्री को हस्तक्षेप करने और अस्पताल के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश देने के लिए प्रेरित किया कि सभी आवश्यक दवाएं पर्याप्त रूप से स्टॉक में हैं।

वहीं एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दवाओं की कमी को दूर करने के अलावा, भारद्वाज ने अस्पताल प्रशासन के साथ स्टाफिंग के मुद्दों पर चर्चा की, जिन्होंने एक्सपर्ट्स की गंभीर कमी की सूचना दी, जिसके परिणामस्वरूप मौजूदा कर्मचारियों के लिए काम का बोझ बढ़ गया है, जिससे अस्पताल की समय पर देखभाल करने की क्षमता में बाधा आ रही है।

मंत्री ने प्रशासन को आश्वासन दिया कि उन्होंने इस मुद्दे को लेफ्टिनेंट गवर्नर और केंद्र सरकार दोनों के साथ उठाया है। उन्होंने कहा कि हाल ही में हाई कोर्ट के आदेश में दिल्ली के अस्पतालों के लिए अतिरिक्त विशेषज्ञों की भर्ती अनिवार्य है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख