ताज़ा खबरें
राहुल का विदेश मंत्री को पत्र- 37 मछुआरों की श्रीलंका से कराएं रिहाई
निर्मला सीतारमण पर कोर्ट ने एफआईआर दर्ज करने का दिया आदेश
कांग्रेस घोषणापत्र: महिलाओं को आर्थिक मदद, मुफ्त बिजली का वादा
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 26 नवंबर से पहले पूरा करना होगा: सीईसी

मुंबई: निर्वाचन आयोग की टीम महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए मुंबई में है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और एस एस संधू के साथ चुनाव की तैयारियों को लेकर निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों, निगम कमिश्नर, डिविजनल कमिश्नर और राज्य सरकार के अन्य सीनियर अफसरों के साथ बैठक की।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, ''महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले हमने राजनीतिक दलों और अधिकारियों सहित सभी हितधारकों से मुलाकात की। मुझे पूरा विश्वास है कि महाराष्ट्र लोकतंत्र के उत्सव में योगदान देगा।''

मुंबई में मीडिया ब्रीफिंग में सीईसी राजीव कुमार ने कहा, "लोकतंत्र में सभी की भागीदारी जरूरी है. महाराष्ट्र में 1 लाख 186 मतदान केंद्र हैं। 42,558 शहरी बूथ और 57,600 ग्रामीण बूथ हैं. हम शहरी क्षेत्रों में 100 फीसदी बूथों पर सीसीटीवी कवरेज सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश करेंगे और ग्रामीण क्षेत्रों में भी हम 50 फीसदी से अधिक बूथों को सीसीटीवी से कवर करने का प्रयास करेंगे।''

388 बूथों का मैनेजमेंट महिलाएं करेंगी: सीईसी

उन्होंने आगे कहा, ''350 बूथों का प्रबंधन युवाओं द्वारा किया जाएगा, 299 बूथों का प्रबंधन दिव्यांगों द्वारा किया जाएगा और 388 बूथों का प्रबंधन केवल महिलाओं द्वारा किया जाएगा।'' मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने ये भी स्पष्ट किया कि सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों का प्रसार नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को इसके खिलाफ त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया.

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक सीईसी ने सभी मतदान केंद्रों पर बुनियादी सुविधाओं की समीक्षा की साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारियों को राज्य में मतदान के दिन मतदाताओं की कतारों का उचित प्रबंधन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से मतदान केन्द्रों का दौरा कर सभी इंतजाम की समीक्षा करने का निर्देश दिया।

सीईसी राजीव कुमार ने कहा, "महाराष्ट्र में 288 निर्वाचन क्षेत्र हैं, जिनमें से एसटी निर्वाचन क्षेत्र 25 और एसटी निर्वाचन क्षेत्र 29 हैं। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है, इसलिए चुनाव उससे पहले पूरा करना होगा।"

बता दें कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त और चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और एस एस संधू महाराष्ट्र के दो दिवसीय दौरे पर हैं। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर तक है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि जल्द की चुनाव को लेकर ऐलान किया जा सकता है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख