ताज़ा खबरें
हरियाणा चुनाव: थम गया प्रचार, 90 सीटों के लिए पांच को होगी वोटिंग
ईशा फाउंडेशन के खिलाफ पुलिस जांच के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की रोक
जेल में जाति आधारित भेदभाव से दुश्मनी बढ़ेगी, ऐसे नियम खत्म हो: कोर्ट
बिहार के पूर्व मंत्री की हत्या मामले में पूर्व विधायक समेत दो को उम्र कैद

कानपुर: भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा दूसरा टेस्ट मैच रोमांचक स्थिति पर पहुंच गया है। इस मैच में पहले दिन से ही बारिश का साया था। शुरुआती दिन मुकाबला बारिश के कारण देर से शुरू हुआ और जल्द समाप्त करना पड़ा था, जबकि दूसरे और तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी। माना जा रहा था कि यह मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है, लेकिन चौथे दिन मैच में वो सबकुछ देखने मिला जो एक क्रिकेट प्रशंसक किसी मुकाबले में देखना चाहता है।

भारत ने सोमवार को बांग्लादेश की पहली पारी 233 रन पर ढेर की और आक्रमण रुख अपनाकर तेजी से रन बनाना शुरू किया। भारत ने अपनी पहली पारी 285/9 के स्कोर पर घोषित की। भारत ने इस तरह बांग्लादेश से 52 रनों की बढ़त हासिल की। भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने शानदार गेंदबाजी की जिससे भारत ने दूसरी पारी में बांग्लादेश को दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 26 रन पर रोका। बांग्लादेश की टीम फिलहाल 26 रन पीछे चल रही है।

स्टंप के समय शादमान इस्लाम सात रन और मोमिनुल हक खाता खोले बिना क्रीज पर मौजूद थे। भारत और बांग्लादेश के बीच अब एक दिन का खेल शेष बचा है और भारतीय टीम की नजरें इस मैच का नतीजा निकालने पर टिकी हुई है। दूसरे और तीसरे दिन का खेल बारिश में धुलने के बाद लग रहा था कि यह मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है, लेकिन अब यह मुकाबला रोमांचक हो गया है। भारत की कोशिश पांचवें दिन बांग्लादेश की दूसरी पारी जल्द से जल्द समेटने की होगी, जबकि मेहमान टीम हर हाल में भारत को क्लीन स्वीप से रोकने की कोशिश करेगी।

भारत में टेस्ट में एक दिन में बना दूसरा सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड

भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन कुल 437 रन बने, जबकि इस दिन 18 विकेट भी गिरे। चौथे दिन दोनों टीमों ने मिलकर कुल 85 ओवर खेले। भारत में यह टेस्ट मैच में किसी दिन बना दूसरा सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले 2009 में श्रीलंका और भारत के बीच खेले गए टेस्ट मैच के दूसरे दिन 470 रन बने थे। पांच साल में यह पहली बार हुआ है जब भारत में खेले गए किसी टेस्ट मैच के एक दिन 400 से अधिक रन बने हैं। इस मुकाबले से पहले 2019 में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए टेस्ट मैच के दूसरे दिन कुल 407 रन बने थे।

अश्विन ने बांग्लादेश को दिए दोहरे झटके

पहली पारी घोषित करने के बाद भारत स्टंप तक बांग्लादेश के दो विकेट गिराने में सफल रहा। यह दोनों विकेट ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने झटके। अश्विन ने पहले जाकिर हसन को एलबीडब्ल्यू आउट किया। जाकिर ने अपंयार के फैसले के खिलाफ डीआरएस का इस्तेमाल किया, लेकिन उनका रिव्यू बेकार गया और उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा। जाकिर 10 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अश्विन ने हसन महमूद को आउट कर बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया। अश्विन ने बोल्ड कर महमूद की पारी का अंत किया जो चार रन बनाकर आउट हुए।

यशस्वी-केएल राहुल ने जड़े अर्धशतक

बांग्लादेश को सस्ते में ऑलआउट करने के बाद रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की सलामी जोड़ी ने शानदार बल्लेबाजी की और सिर्फ तीन ओवर में ही 50 रन पूरे कर लिए। यह टेस्ट क्रिकेट में किसी टीम द्वारा सबसे तेज 50 रन हैं। भारत के लिए यशस्वी और केएल राहुल ने अर्धशतक जड़े जिससे टीम इंडिया बढ़त हासिल करने में सफल रही। भारत की ओर से यशस्वी जायसवाल ने सबसे ज्यादा 72 रन बनाए। उन्होंने 51 गेंद में 12 चौके और दो छक्के की मदद से 72 रन की पारी खेली। रोहित शर्मा ने 11 गेंद में एक चौका और तीन छक्के की मदद से 23 रन बनाए। वहीं, शुभमन गिल ने 36 गेंद में 29 रन, ऋषभ पंत ने 11 गेंद में नौ रन, विराट कोहली ने 35 गेंद में चार चौके और एक छक्के की मदद से 47 रन बनाए। केएल राहुल ने 43 गेंद में सात चौके और दो छक्के की मदद से 68 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने आठ रन, रविचंद्रन अश्विन ने एक रन और आकाश दीप ने 12 रन बनाए। बांग्लादेश की ओर से मेहदी हसन मिराज और शाकिब अल हसन ने चार-चार विकेट लिए। वहीं, हसन महमूद को एक विकेट मिला।

बांग्लादेश की पहली पारी

इससे पहले, चौथे दिन सुबह बांग्लादेश की टीम ने तीन विकेट पर 107 रन से आगे खेलना शुरू किया और 126 रन बनाने में बाकी बचे सात विकेट गंवा दिए। जडेजा ने आखिरी विकेट के रूप में खालिद अहमद (0) को आउट किया। यह उनके टेस्ट करियर का 300वां विकेट रहा। वहीं, मोमिनुल हक 107 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश को चौथे दिन पहला झटका मुशफिकुर रहीम के रूप में लगा। वह 11 रन बना सके। इसके बाद लिटन दास 13 रन, शाकिब अल हसन नौ रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद मेहदी हसन मिराज ने मोमिनुल हक के साथ सातवें विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी निभाई। इस बीच मोमिनुल ने टेस्ट करियर का 12वां शतक लगाया। मेहदी 20 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, तैजुल पांच रन और हसन महमूद एक रन बनाकर आउट हुए।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख