ताज़ा खबरें
हरियाणा चुनाव: थम गया प्रचार, 90 सीटों के लिए पांच को होगी वोटिंग
ईशा फाउंडेशन के खिलाफ पुलिस जांच के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की रोक
जेल में जाति आधारित भेदभाव से दुश्मनी बढ़ेगी, ऐसे नियम खत्म हो: कोर्ट
बिहार के पूर्व मंत्री की हत्या मामले में पूर्व विधायक समेत दो को उम्र कैद

लखनऊ: स्टार बल्लेबाज सरफराज खान ने शेष भारत के खिलाफ ईरानी कप मुकाबले में शानदार दोहरा शतक जड़ा जिससे मुंबई ने पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा कर लिया है। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक मुंबई ने नौ विकेट पर 536 रन बना लिए हैं। स्टंप के समय सरफराज 276 गेंदों पर 25 चौकों और चार छक्कों की मदद से 221 रन और जुनैद खान खाता खोले बिना क्रीज पर मौजूद थे।

इससे पहले, मुंबई ने चार विकेट पर 237 रन से आगे खेलना शुरू किया। कप्तान अजिंक्य रहाणे शतक की ओर बढ़ रहे थे और सरफराज उनका साथ बखूबी निभा रहे थे। दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी कर पांचवें विकेट के लिए 131 रनों की साझेदारी कर ली थी, लेकिन यश दयाल ने रहाणे को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। रहाणे इस तरह शतक लगाने से चूक गए और 234 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से 97 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद मुकेश कुमार ने शम्स मुलानी (5) को बोल्ड कर मुंबई को छठा झटका दिया।

न्यूजीलैंड सीरीज से पहले सरफराज ने दिखाया दम

सरफराज को बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया था, लेकिन उन्हें दोनों ही मैचों में प्लेइंग-11 में जगह नहीं मिली थी। सरफराज की जगह टीम प्रबंधन ने केएल राहुल को मध्य क्रम के बल्लेबाज के तौर पर मौका दिया था। सरफराज ने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था और प्रभावित करने में सफल रहे थे। हालांकि, अब भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है और सरफराज ने इससे पहले ही ईरानी कप में दम दिखाकर अपना दावा मजबूत कर लिया है।

सरफराज और कोटियान की मजबूत साझेदारी

रहाणे के आउट होने के बाद भी सरफराज दूसरे छोर पर टिके रहे और शेष भारत के गेंदबाजों को जमकर परेशान किया। इस दौरान उनका साथ तनुष कोटियान ने निभाया। तनुष और सरफराज के बीच सातवें विकेट के लिए 183 रनों की साझेदारी हुई जिसने मुंबई को विशाल स्कोर की ओर अग्रसर किया। सरफराज और कोटियान ने लगातार रन बनाए। हालांकि, प्रसिद्ध कृष्णा ने कोटियान को बोल्ड कर इस साझेदारी का अंत किया। कोटियान 124 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 64 रन बनाकर आउट हुए। फिर प्रसिद्ध ने अगली ही गेंद पर मोहिद अवस्थी को खाता खोले बिना पवेलियन भेजा।

सरफराज हालांकि शेष भारत के गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाते रहे और उन्हें शार्दुल ठाकुर का भी अच्छा साथ मिला। दिन का खेल समाप्त होने से ठीक पहले सारांश जैन ने शार्दुल को बोल्ड कर मुंबई को नौवां झटका दिया। शार्दुल 59 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 36 रन बनाकर आउट हुए। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक सरफराज अविजित रहे। शेष भारत के लिए मुकेश कुमार ने चार विकेट झटके, जबकि यश दयाल और प्रसिद्ध कृष्णा ने अब तक दो-दो विकेट लिए हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख