ताज़ा खबरें
गलत बयानबाजी न करें,मिलकर 'न्याय-पत्र' समझाने में खुशी होगी: खड़गे
केजरीवाल की गिरफ्तारी वैध- ईडी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर किया हलफनामा
अरुणाचल में भारी भूस्खलन, चीन सीमा से लगने वाले इलाके से टूटा संपर्क

नई दिल्ली: दिल्ली के करोल बाग स्थित होटल अर्पित पैलेस के मालिक को गिरफ्तार किया गया है। होटल मालिक राकेश गोयल को क्राइम ब्रांच ने एयरपोर्ट से हिरासत में लिया। बता दें कि 12 फरवरी को होटल में भीषण आग लग गई थी। जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई थी। जानकारी मिली कि होटल व्यवसायी राकेश गोयल इंडिगो फ्लाइट संख्या 6ई 1702 द्वारा कतर से दिल्ली की यात्रा कर रहा है। जानकारी के बाद इमिग्रेशन अधिकारियों को सतर्क कर दिया गया और गोयल के भारत में दाखिल होते ही उसे हिरासत में ले लिया गया।

इसके बाद उसे क्राइम ब्रांच के अधिकारियों को सौंप दिया गया। डीसीपी राजेश देव ने बताया कि होटल मालिक को आज कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा और रिमांड की अनुमति के बाद आरोपी से पूछताछ की जाएगी। बता दें कि मामले में अब तक कुल 3 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। होटल मालिक राकेश गोयल से पहले होटल के जीएम राजेंद्र और एक कर्मचारी विकास को भी हिरासत में लिया गया था।

आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस ने हादसे के बाद उसके संभावित ठिकानों पर छापेमारी की थी। लेकिन हादसे के बाद से ही उसके घर पर ताला लगा हुआ था, गोयल दिल्ली और गुड़गांव के अन्य होटलों का भी मालिक है। दिल्ली पुलिस ने होटल मालिक के भाई समेत कई रिश्तेदारों और सहयोगियों से पूछताछ की थी। दरअसल जांच के बाद सामने आया था कि होटल में अवैध तरीके से रेस्त्रा चल रहा था। भीषण आग की चपेट में आए अर्पित पैलेस के पांचवे फ्लोर का इस्तेमाल छत पर एक रेस्त्रां चलाने के लिए किया जा रहा था ये हिस्सा अनाधिकृत था।

अधिकारियों ने बताया कि पांचवी मंजिल को ईंट की दीवार से बंद कर दिया गया था जिसके बाद अग्नि सुरक्षा संबंधी प्रमाण-पत्र जारी किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि पांचवी मंजिल को एक्रलिक छत से ढक दिया गया था और होटल मैनेजमेंट इसका इस्तेमाल छत पर एक रेस्त्रां चलाने के लिए कर रहा था। साथ ही उन्होंने बताया कि आग बुझाने के दौरान वहां किचन और कुर्सियां मिली।

दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के एक अधिकारी ने बताया, “होटल अर्पित पैलेस को 12 दिसंबर 2014 को सुरक्षा प्रमाण-पत्र जारी किए जाने के वक्त पांचवी मंजिल को ईंट की दीवार से सील कर दिया था।” बाद में चार दिसंबर, 2017 को डीएफएस ने फिर से निरीक्षण किया और मालिक होटल परिसर में अग्नि सुरक्षा मानकों का अनुपालन करते हुए पाया गया और इसे 24 दिसंबर 2017 से तीन साल तक के लिए गेस्टहाउस के तौर पर इस्तेमाल कि‍ए जाने के लिहाज से ठीक घोषित किया गया था।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख