ताज़ा खबरें
गुड़गांव लोकसभा सीट पर स्थानीय बनाम बाहरी के बीच मुकाबला
देश के 200 वाइस चांसलरों ने राहुल पर की कानूनी कार्रवाई की मांग
दरवाजा खोलने पर भी भाजपा के पास वापस नहीं जाऊंगा: उद्धव ठाकरे

नई दिल्ली (जनादेश ब्यूरो): लोकसभा चुनाव दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनावी शोर बुधवार की शाम थम गया। इसके बाद कोई सार्वजनिक सभा नहीं होगी और प्रत्याशी और उनके स्टार प्रचारक अगले 48 घंटे तक घर-घर जाकर वोट मांग सकेंगे। दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश की 88 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा।

अरूण गोविल-हेमा मालिनी, राहुल की प्रतिष्ठा दांव पर

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, शशि थरूर, अभिनेत्री हेमा मालिनी, रामायण सीरियल के राम अरुण गोविल समेत 1,206 प्रत्याशी मैदान में हैं।

पहले चरण के कम मतदान को देखते हुए चुनाव आयोग ने अपने कर्मियों को लोगों को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहा है। इसके अलावा चुनाव आयोग ने इस बार से एक नया प्रयोग भी किया है, उसने शहरी इलाकों की बहुमंजिली इमारतों में वहीं पर मतदान की व्यवस्था की है। मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक है। अगर समय खत्म होने के बाद भी लोग लाइन में रह जाते हैं तो उनका वोट भी डलवाया जाएगा।

दूसरे चरण में वायनाड से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, मथुरा से हेमा मालिनी, मेरठ से अरुण गोविल मैदान में हैं। तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर का मुकाबला केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर से है। जम्मू लोकसभा सीट से भाजपा के जुगल किशोर का मुकाबला कांग्रेस के रमन भल्ला से है, यहां गुलाम नबी आजाद की पार्टी डीपीएपी ने जीएम सरुरी को चुनावी मैदान में उतार कर मुकाबले को त्रिकोणीय करने का प्रयास किया है। यहां पर कुल 22 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

यूपी की 8 सीटों पर 91 उम्मीदवार

दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान होगा, जहां 91 उम्मीदवार हैं। सबसे ज्यादा गौतमबुद्धनगर और मथुरा सीट पर 15-15 उम्मीदवार हैं। बुलंदशहर में सबसे कम केवल छह प्रत्याशी मैदान में हैं। अमरोहा में 12, मेरठ में आठ, बागपत में सात, गाजियाबाद और अलीगढ़ में 14-14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इस चरण में प्रदेश की गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, अमरोहा, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा सीट के लिए मतदान होगा।

तीसरे चरण में 12 राज्यों की 95 सीटों पर 1,352 प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की लड़ाई में कुल 1,352 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। इस चरण में 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैलीं लोकसभा की 95 सीटों पर 7 मई को मतदान होगा। गुजरात में लोकसभा की 26 सीटों पर सबसे अधिक 658 उम्मीदवार हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, 95 सीटों के लिए 2,963 नामांकन दाखिल किए गए थे। मप्र की बेतूल सीट से आठ उम्मीदवार भी शामिल हैं, जहां दूसरे चरण में ही मतदान होना था, लेकिन प्रत्याशी के निधन के कारण मतदान टाल दिया गया था।

मतपत्रों की जांच में 1,563 नामांकन सही पाए गए थे। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 22 अप्रैल के बाद अब मैदान में सिर्फ 1,352 प्रत्याशी रह गए हैं। गुजरात की सूरत से भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो गया है, क्योंकि कांग्रेस प्रत्याशी का नामांकन रद्द हो गया था और बाकी उम्मीदवारों ने नामांकन वापस ले लिया था।

महाराष्ट्र की 11 सीटों पर 519 प्रत्याशी

तीसरे चरण में गुजरात की 26 सीटों के बाद महाराष्ट्र में 11 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा, जहां 519 प्रत्याशी मैदान में हैं। महाराष्ट्र के उस्मानाबाद सीट पर सबसे अधिक 77 और छत्तीसगढ़ की बिलासपुर सीट पर 68 प्रत्याशी हैं। तीसरे चरण में असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, दादरा और नगर हवेली और दमन व दीव की 2, गोवा की 2, गुजरात की 26, जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर मतदान होगा। इसके अलावा, कर्नाटक की 14, मध्य प्रदेश की 9, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10 और पश्चिम बंगाल की 4 लोकसभा सीटों के लिए भी वोट डाले जाएंगे।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख