ताज़ा खबरें
रोहित वेमुला दलित नहीं था- तेलंगाना पुलिस ने क्लोजर रिपोर्ट की दाखिल
केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर सुप्रीम कोर्ट 7 मई को करेगा सुनवाई
भारत ने अमेरिकी सरकार की धार्मिक स्वतंत्रता वाली रिपोर्ट की अस्वीकार
इंडिया गठबंधन 300 लोकसभा सीटें जीतेगा - उद्धव ठाकरे का दावा
रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा लड़ेंगे चुनाव

नई दिल्ली (जनादेश ब्यूरो): दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार की शाम झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया। बारिश के बाद तापमान तेजी से नीचे आया। हालांकि, बारिश की वजह से कई जगह लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी। कई जगह लोग ट्रैफिक जाम से जूझते नजर आए। मंगलवार की सुबह दिल्ली में न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो साल के इस समय के मुताबिक सामान्य तापमान था। सुबह के समय दिल्ली में आर्द्रता का स्तर 46 प्रतिशत दर्ज किया गया था।

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का प्रकोप

मौसम विभाग ने दिन के दौरान आसमान साफ रहने और शाम होते-होते तेज हवाओं के चलने का अनुमान जताया था। साथ ही बारिश की भी संभावना जताई गई थी। मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश का ये सिलसिला अगले तीन दिनों तक रुक-रुककर जारी रह सकता है। हालांकि, तापमान में कमी की संभावना नहीं जताई गई है। 25 अप्रैल को दिन में आसमान साफ रहेगा और तेज धूप निकल सकती है।

बता दें कि इस बार अप्रैल महीने में ही मई-जून वाली गर्मी पड़ने लगी है। दिन में सूर्य भगवान आग उगल रहे हैं। सुबह के समय तो कुछ मौसम ठीक रहता है, लेकिन दोपहर होते-होते आसमान में भयानक धूप निकल आती है, जो लोगों के लिए पेरशानी का सबब बनती है। दोपहर के समय सड़कों पर सन्नाटा पसरा दिखाई देता है। लोग धूप में निकलने से बच रहे हैं। फिलहाल मंगलवार शाम दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हुई, जो लोगों को राहत प्रदान करेगी।

बारिश से फरीदाबाद में स्मार्ट सिटी की खुली पोल

दिल्ली-एनसीआर के फरीदाबाद में पहले तो तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी आई, फिर झमाझम बारिश भी हुई। बढ़ते तापमान से लोगों को राहत तो मिली, लेकिन किसानों के लिए मुसीबत बढ़ गई है। फरीदाबाद में स्मार्ट सिटी की भी पोल खुल गई है। थोड़ी सी ही बारिश में सड़कें जलमग्न हो गई हैं। मंडियों में गेंहू खुले में पड़ा है। कई जगहों पर खेतों से भी गेंहू अभी नहीं उठाया गया है। ऐसे में एक तरफ ये बारिश जहां राहत भरी खबर लेकर आई है, तो वहीं किसानों पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा है।

मौसम विभाग का पूर्व अनुमान था कि दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ बारिश भी हो सकती है। दिल्ली की कर्तव्य पथ पर जहां शाम के वक्त इंडिया गेट को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ा करती थी, आज बारिश और तेज हवा के कारण कर्तव्य पर पूरा सूना दिखाई दिया। बता दें कि मौसम विभाग का पूर्व अनुमान था कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली-एनसीआर में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी। उसके साथ थी तेज बूंदाबांदी भी होगी।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख