ताज़ा खबरें
रोहित वेमुला दलित नहीं था- तेलंगाना पुलिस ने क्लोजर रिपोर्ट की दाखिल
केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर सुप्रीम कोर्ट 7 मई को करेगा सुनवाई
भारत ने अमेरिकी सरकार की धार्मिक स्वतंत्रता वाली रिपोर्ट की अस्वीकार
इंडिया गठबंधन 300 लोकसभा सीटें जीतेगा - उद्धव ठाकरे का दावा
रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा लड़ेंगे चुनाव

अहमदनगर: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) प्रमुख शरद पवार ने शनिवार को दावा किया कि महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाडी (एमवीए) राज्य में 50 प्रतिशत से अधिक लोकसभा सीट जीतेगा। महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीट हैं। एमवीए के घटक दलों के बीच हुए सीट-बंटवारे के अनुसार शिवसेना (यूबीटी) 21 सीट पर, कांग्रेस 17 सीट पर और राकांपा (शरदचंद्र पवार) 10 सीट पर चुनाव लड़ रही है।

ये तीनों दल विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' में शामिल हैं और राज्य एक साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। पवार ने यहां पत्रकारों से कहा कि कुछ सीट को लेकर ‘इंडिया' गठबंधन के सहयोगियों के बीच असहमति हो सकती है, लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए।

शरद पवार ने कहा कि विपक्षी दलों का ध्यान एक स्थिर सरकार प्रदान करने के लिए चुनाव जीतने पर है। उन्होंने लोकसभा चुनाव में 400 से ज्यादा सीट जीतने संबंधी भाजपा के ‘अबकी बार, 400 पार' नारे को गलत बताया। पवार ने कहा, ‘‘इस चुनाव में हम महाराष्ट्र में 50 प्रतिशत से अधिक सीट जीतेंगे।''

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर पलटवार करते हुए पवार ने कहा कि अमित शाह को उनसे उनके काम का हिसाब मांगने के बजाय खुद अपने काम के बारे में बताना चाहिए, क्योंकि उनकी सरकार पिछले दो साल से राज्य की सत्ता में है।

शरद पवार ने पहले चरण में राज्य की पांच लोकसभा सीट पर कम मतदान के लिए भीषण गर्मी को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि मतदाताओं द्वारा दिखाये गये उत्साह में कमी पर विचार करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि 2004 से 2014 तक देश के केंद्रीय कृषि मंत्री के रूप में उनके काम को पूरी दुनिया जानती है।

शरद पवार ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले कभी भी केंद्रीय एजेंसियों का इतना दुरुपयोग नहीं हुआ था।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख