ताज़ा खबरें
रोहित वेमुला दलित नहीं था- तेलंगाना पुलिस ने क्लोजर रिपोर्ट की दाखिल
केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर सुप्रीम कोर्ट 7 मई को करेगा सुनवाई
भारत ने अमेरिकी सरकार की धार्मिक स्वतंत्रता वाली रिपोर्ट की अस्वीकार
इंडिया गठबंधन 300 लोकसभा सीटें जीतेगा - उद्धव ठाकरे का दावा
रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा लड़ेंगे चुनाव

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को कराया जाएगा। इस दौर में 12 राज्यों की 87 सीटों पर वोटिंग होगी। इस दौर में 1198 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। पहले चरण की 102 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान कराया गया था।

दूसरे दौर में केरल की सभी 20, कर्नाटक की 14 और राजस्थान की 13 सीटों पर मतदान कराया जाएगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की आठ और बिहार की पांच सीटों पर चुनाव भी इस दौर में कराया जाएगा।

दूसरे दौर में कितने उम्मीदवार हैं करोड़पति

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) चुनाव सुधार के लिए काम करने वाला संगठन है। एडीआर ने दूसरे दौर के 1198 में से 1192 उम्मीदवरों के नामांकन पत्र के साथ जमा किए जाने वाले हलफनामे का विश्लेषण किया है। छह उम्मीदवारों के हलफनामे स्पष्ट न होने की वजह से उनका विश्लेषण नहीं किया गया।

इस संगठन ने दूसरे चरण के उम्मीदवारों के नामांकन पत्र का विश्लेषण किया है। इस विश्लेषण के आधार पर एडीआर ने इस दौर के सबसे अमीर उम्मीदवारों की सूची जारी की है।

आइए देखते हैं कि इस दौर के उम्मीदवारों की आर्थिक स्थिति क्या है। इस दौर के 140 उम्मीदवारों की संपत्ति पांच करोड़ रुपये से अधिक है। वहीं, दो करोड़ से पांच करोड़ के बीच अपनी संपत्ति घोषित करने वाले उम्मीदवारों की संख्या 112 है। वहीं 50 लाख से दो करोड़ के बीच की संपत्ति वाले 276 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। दस लाख से 50 लाख तक की संपत्ति वाले 311 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं 10 लाख से कम की संपत्ति वाले 353 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस दौर के छह उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति शून्य घोषित की है।

आइए अब देखते हैं कि इस दौर के सबसे अमीर पहले तीन उम्मीदवार कौन से हैं। वे कहां से और किस पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

किस सीट से चुनाव मैदान में है सबसे अमीर उम्मीदवार

दूसरे दौर के सबसे अमीर उम्मीदवार का नाम वेंकटरमण गौड़ा है। वे कर्नाटक की मांड्या सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। अपने हमफनामे में उन्होंने कुल संपत्ति 622 करोड़ रुपये से अधिक की बताई है। इसमें दो सौ 12 करोड़ रुपये से अधिक की चल और चार सौ 10 करोड़ रुपये से अधिक की अचल सपंत्ति है।

हलफनामे के मुताबिक गौड़ा ने वित्त वर्ष 2022-2023 में 16 करोड़ 28 लाख से अधिक का आयकर भरा था। आयकर भरने में गौड़ा की पत्नी कृष्णगौड़ा कुसुम बहुत आगे हैं। उन्होंने वित्त वर्ष 2022-2023 में 38 करोड़ 45 लाख से अधिक का आयकर भरा था।

वहीं दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार भी कर्नाटक में ही चुनाव लड़ रहे हैं। बंगलुरु ग्रामीण से कांग्रेस के उम्मीदवार डीके सुरेश ने अपनी कुल संपत्ति 593 करोड़ रुपये बताई है। इनमें से 100 करोड़ से अधिक की चल संपत्ति और चार सौ 86 करोड़ से अधिक की अचल संपत्ति है। सुरेश कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई हैं। सुरेश 2009 से ही इस सीट से लोकसभा का चुनाव जीत रहे हैं।

फिल्म अभिनेत्री और बीजेपी नेता हेमा मालिनी दूसरे चरण की तीसरी सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। बीजेपी ने उन्हें उत्तर प्रदेश की मथुरा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है। हेमा मालिनी ने अपनी कुल संपत्ति 278 करोड़ रुपये से अधिक बताई है। इसमें 29 करोड़ से अधिक की चल संपत्ति और दो सौ 49 करोड़ की अचल संपत्ति है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख