ताज़ा खबरें
अरविंद केजरीवाल को एक अप्रैल तक ईडी की रिमांड में सौंपा गया
शरथ रेड्डी ने बीजेपी को 55 करोड़ का चंदा दिया: सीएम केजरीवाल

नई दिल्ली: हिंदू कॉलेज ने हमें उड़ान भरने के लिए पंख दिए। इतने वर्षों बाद भी यह अहसास रोमांचित कर देता है कि मैं इस कालेज की छात्रा रही हूं।' सुप्रसिद्ध लेखिका ममता कालिया ने हिंदू कालेज की स्थापना के 125 वर्ष की महोत्सव शृंखला में आयोजित कलमकारी उत्सव में कहा कि यहां के अध्यापकों और शिक्षा के वातावरण ने उनके लेखन को बड़ा आधार दिया है। कालिया ने हिंदू कॉलेज में अपने दाखिले का संस्मरण भी सुनाया जिसे उन्होंने अपनी किताब कितने शहरों में कितनी बार में भी लिखा है।

इस कलमकारी उत्सव में ऐसे लेखकों को आमंत्रित किया गया था जो हिंदू कालेज से पढ़े हैं। आयोजन में भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने देशबंधु कालेज से हिंदू कालेज की अपनी यात्रा के रोचक संस्मरण सुनाए। उन्होंने अपनी सद्य प्रकाशित पुस्तक ऑर्डनरी लाइफ का उल्लेख करते हुए बताया कि इस कालेज के वातावरण ने उन्हें प्रशासनिक अधिकारी होने के साथ कलमकारी की भी प्रेरणा दी।

(सुरेन्द्र सुकुमार): प्रातःवंदन मित्रो ! इधर हमने अपनी सुरेन्द्र नगर वाली कोठी बेच दी और हम शहर से 5 किलोमीटर दूर ओज़ोन सिटी में एक फ्लैट लेकर रहने के लिए आ गए। अब ये जगह नीरज जी भाई साहब के घर से 5 किलोमीटर दूर थी। इसलिए हमारा उनके घर जाना बहुत कम हो गया, वो ही कभी कभी अपनी स्कूटी से आ जाते थे और बनाओ दो पैग कह कर पीने बैठ जाते। हम लोग पीते खाते और फिर चले जाते थे।

इधर हमारी पत्नी सुधा बीमार रहने लगी, पहले तो बीमारी पकड़ में ही नहीं आई, फिर पीजीआई चंडीगढ़ में डायग्नोस हो पाया कि उसे ‘माइलोफाइव्रोसस‘ नाम की बीमारी हो गई थी। जिसमें शरीर में खून बनाने वाले सेल नष्ट हो जाते हैं और खून बनना बंद हो जाता है।

लगभग ब्लड कैंसर जैसी बीमारी है। फिर हम सुधा को दिल्ली एम्स में ले आए। एम्स के डॉक्टर्स ने कहा कि इसका कोई इलाज नहीं है। हाँ, बोनमैरो ट्रांसप्लांट हो सकता है पर इस उम्र में ठीक होने के चालीस परसेंट ही चांसेज होते हैं और रुपए भी लगभग दस पन्द्रह लाख खर्च हो जाएंगे।

(सुरेन्द्र सुकुमार): प्रातःवंदन मित्रो ! इस बीच हमारी एक कविता के कारण जो हमने मुजफ्फरनगर के कवि सम्मेलन मुशायरे में सुनाई थी, उससे एक मुस्लिम विधायक इतने नाराज़ हुए कि कार्यक्रम छोड़ कर चले गए। उसके कुछ समय बाद एक दिन जब हम सुबह अखबार पढ़ रहे थे कि किसी ने हमारा फाटक खटखटाया। हम निकल कर बाहर आए तो देखा दो मुस्लिम युवक खड़े थे। हमने पूछा, क्या है? बोले, "सुरेन्द्र सुकुमार जी यहीं रहते हैं क्या? हमने कहा, "हम ही हैं... कहो?" बोले, "बाइस तारीख में ऊपर कोट पर मुशायरा है, उस सिलसिले में आपसे बात करनी है।" हमने फाटक का एक पल्ला खोला और पीछे मुड़ते हुए कहा कि 'आइए'...।

बस हमारा मुड़ना था कि एक जोरदार आवाज सुनाई दी। साथ ही साथ हमारे कंधे पर ऐसा लगा जैसे किसी ने आग का गोला दाग दिया हो। वो लोग हमें 315 बोर की रायफल की गोली मारकर भाग गए। हमने कमरे में आकर अपनी पत्नी सुधा को आवाज़ दी। जब वो आई तो हमने कहा कि दो लड़के हमारे गोली मारकर भाग गए हैं।

(सुरेन्द्र सुकुमार): प्रातःवंदन मित्रो ! अलीगढ़ आने पर सबकुछ पहले की तरह से सामान्य रूप से चलने लगा। भाभी बार बार एक बात अवश्य कहती थीं कि ‘लला गुरुमुखी होइके मरिवै सै स्वर्ग मिलत है।‘ उनकी यह इच्छा भी हमने पूरी कर दी और अपनी गुरू माँ श्री पूर्ण प्रज्ञा जी से उन्हें दीक्षा दिलवा दी।

हम लोग यानि कि हम, नीरज जी भाई साहब, नरेन्द्र तिवारी जी, और आँधीवाल अक्सर गंगा स्नान के लिए नरोरा जाया करते थे। भाई साहब को भी थोड़ा बहुत तैरना आता था। नरेन्द्र तिवारी जी तो कुशल तैराक थे और आँधीवाल भी तैर लेते हैं। पर हमारी तरह कोई भी नहीं तैर सकता था। हमें जलासन लगाना आता है, हम पानी पर पीठ के बल यूँ हीं लेट जाते हैं और घण्टों लेटे रह सकते हैं। ये क्रिया नरेन्द्र तिवारी जी और आँधीवाल ने हमसे सीख ली। पर भाई साहब नहीं सीख पाए। उसके बाद हम लोग रामघाट उड़िया बाबा के आश्रम में आते थे। यदि आम का सीजन होता, तो वहाँ से आम खरीद कर लाते थे। हम सबको ही आम बेहद पसंद हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख