ताज़ा खबरें
केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर सुप्रीम कोर्ट 7 मई को करेगा सुनवाई
भारत ने अमेरिकी सरकार की धार्मिक स्वतंत्रता वाली रिपोर्ट की अस्वीकार
इंडिया गठबंधन 300 लोकसभा सीटें जीतेगा - उद्धव ठाकरे का दावा
रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा लड़ेंगे चुनाव
बीजेपी ने कैसरगंज से बृज भूषण सिंह के बेटे करण भूषण को उतारा

तेहरान: इजरायल और ईरान के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियान ने शुक्रवार को कहा कि अगर इजराइल उसके हितों के खिलाफ काम करता है, तो ईरान तत्काल और "पूरी ताकत" के साथ जवाब देगा। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, नबीसी न्यूज के साथ एक इंटरव्‍यू में अमीरबदोल्लाहियान ने कहा, "अगर इजरायल एक और दुस्साहस करना चाहता है और ईरान के हितों के खिलाफ काम करता है, तो हमारी अगली प्रतिक्रिया तत्काल होगी और अधिकतम स्तर पर होगी।" बता दें कि उनकी टिप्पणी शुक्रवार तड़के ईरान पर इजरायली हमले की रिपोर्टों के बाद आई है।

"अपनी रक्षा करने का हमारे पास वैध अधिकार"

इधर, मुंबई में नियुक्त ईरान के महावाणिज्य दूत ने शुक्रवार को कहा कि आक्रमण की स्थिति में अपना बचाव करने का उनके देश के पास वैध अधिकार है। उन्होंने यह टिप्पणी एक ईरानी कमांडर द्वारा एक दिन पहले दिये गए उस बयान के बाद की, जिसमें कहा गया था, इजराइली परमाणु प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के लिए तैयार है।

ईरानी कमांडर का यह बयान दोनों देशों के बीच मौजूदा टकराव की पृष्ठभूमि में आया था। मुंबई में नियुक्त ईरान के महावाणिज्य दूत रिजाई अस्कंदरी ने कहा, "हमारा मानना है कि यदि हमारी सरजमीं पर, हमारे परमाणु स्थल पर, कहीं भी कोई हमला हुआ तो अपना बचाव करने का हमारे पास वैध अधिकार है।"

इजरायल ने ईरान के पर किया हमला

दरअसल, इजरायल ने ईरान के इस्फ़हान शहर पर हमला किया है, जिसके बाद ईरान ने अपनी वायु रक्षा प्रणाली सक्रिय कर दी है और उड़ानें निलंबित कर दी हैं। इसके बाद से मिडिल ईस्ट में और तनाव बढ़ गया है। यह हमला ईरान द्वारा इजराइल पर मिसाइलें और ड्रोन से किए गए हमले का जवाब माना जा रहा है। ईरानी न्यूज़ एजेंसी के अनुसार, आसमान में ईरानी हवाई सुरक्षा सक्रिय कर दी गई है। इस्फ़हान के पूरब और इस्फ़हान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास तीन विस्फोट हुए हैं। इजराइली मीडिया ने बताया कि इस्फ़हान शहर को निशाना बनाकर मिसाइल हमला किया गया है। शुक्रवार सुबह तेल अवीव में किरया सैन्य मुख्यालय में कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। हालांकि, ईरान ने कहा कि कोई मिसाइल हमला नहीं हुआ बल्कि केवल ड्रोन हमले हुए हैं।

ईरानी राज्य मीडिया ने शुक्रवार को बताया कि मध्य प्रांत इस्फ़हान के आसमान में कई छोटी उड़ने वाली वस्तुओं को गोली मार दी गई। ईरानी मीडिया ने बताया कि तेहरान, इस्फ़हान और शिराज के लिए उड़ानें निलंबित कर दी गई हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख