ताज़ा खबरें
हड़ताल खत्म:शनिवार से काम पर लौटेंगे डॉक्टर,ओपीडी सेवाएं रहेंगी बंद
'जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान का एजेंडा लागू नहीं होने देंगे': पीएम मोदी
जम्मू-कश्मीर भारत का आंतरिक मामला, उमर ने पाकिस्तान को फटकारा
राहुल गांधी के खिलाफ बयान पर मंत्री रवनीत बिट्टू पर एफआईआर दर्ज

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। 10 साल बाद जम्‍मू-कश्‍मीर के लोग मुख्‍यमंत्री चुनने के लिए मतदान कर रहे हैं। सात जिलों में पहले चरण की 24 सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। जम्मू-कश्मीर में कुल 90 सीटें हैं, जिनमें 47 घाटी में और 43 जम्मू संभाग में हैं। सुरक्षा के मद्देनजर चुनाव आयोग जम्‍मू-कश्‍मीर में 3 चरणों में मतदान करा रहा है। दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और तीसरे तथा अंतिम चरण के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होगा। चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। पहले चरण के चुनाव में 35,500 प्रवासी कश्मीरी मतदाता जम्मू, उधमपुर और दिल्ली में स्थापित 24 विशेष मतदान केंद्रों पर वोट डालने के पात्र हैं।

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पहला चुनाव

जम्मू-कश्मीर में 24 विधानसभा क्षेत्रों में से कश्मीर में 16 और जम्मू में 8 सीटों पर मतदान हो रहा है। अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से यह क्षेत्र में पहला विधानसभा चुनाव है।

चुनाव को लेकर खास तैयारियां की गई हैं। केंद्र शासित प्रदेश की आवाम इन चुनावों लेकर काफी उत्‍साहित है।

कश्मीर के इन 7 जिलों में पहले चरण में हो रहा मतदान

कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, शोंपिया, डोडा, रामबन, किश्तवाड़ और कुलगामा में मतदान हो रहा है। जम्मू-कश्मीर की 24 सीटों पर वोटिंग के लिए 3276 पॉलिंग बूथ बनाए गए हैं और सुबह से ही इन बूथों पर मतदाता अपना मत देने के लिए पहुंच रहे हैं।

कुलगामा में मतदान केंद्र पर अपनी बारी का इंतजार कर रहे लोग

कुलगाम में मतदान केंद्र पर मतदाता अपनी बारी का इंतजार करते हुए कतार में खड़े नजर आ रहे हैं। सीपीआईएम ने कुलगाम सीट से मुहम्मद यूसुफ तारिगामी को मैदान में उतारा है, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने नजीर अहमद लावे को और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने मोहम्मद अमीन डार को मैदान में उतारा है।

11 बजे तक जम्मू-कश्मीर में 26.72% मतदान

चुनाव आयोग के अनुसार, सुबह 11 बजे तक जम्मू-कश्मीर में 26.72% मतदान हुआ है। किश्तवाड़ में सबसे अधिक तो पुलवामा में सबसे कम मतदान हुआ है।

अनंतनाग में 25.55 फीसदी मतदान 

डोडा 32.20 प्रतिशत वोटिंग

किश्तवाड़ 32.69 फीसदी मतदान

कुलगाम में 25.95 प्रतिशत वोटिंग

पुलवामा 20.37 फीसदी मतदान

रामबन 31.25 प्रतिशत वोटिंग

शोपियां 25.96 फीसदी मतदान

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख