ताज़ा खबरें
छत्तीसगढ़ के बस्तर में पुलिस ने मुठभेड़ में 36 नक्सलियों को मार गिराया
एससीओ समिट में हिस्सा लेने विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे इस्लामाबाद
एमसीडी स्थायी समिति के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव न कराए जाएं: कोर्ट

चंडीगढ़: हरियाणा में आज यानि शनिवार (पांच अक्टूबर, 2024) को मतदान है। 90 विधानसभा सीटों वाले राज्य में सुबह ठीक सात बजे से वोटिंग शुरू होगी, जो कि शाम छह बजे तक चलेगी। चुनावी परिणाम आठ अक्टूबर, 2024 को आएंगे।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने शुक्रवार (चार अक्टूबर, 2024) को मीडिया को बताया, "2,03,54,350 वोटर्स मताधिकार का इस्तेमाल करने के पात्र हैं। इनमें 8,821 मतदाता 100 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। कुल 1,031 उम्मीदवार 90 सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें 101 महिलाएं हैं। इन उम्मीदवारों में 464 निर्दलीय लड़ रहे हैं, जबकि मतदान के लिए कुल 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

राज्य में मौजूदा समय में बीजेपी की सरकार है, जहां सीएम नायब सिंह सैनी हैं। चुनाव के जरिए उनके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडा, कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट और जेजेपी के दुष्यंत चौटाला और 1027 अन्य उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। सत्तारूढ़ बीजेपी लगातार तीसरी बार राज्य की सत्ता हासिल करने की कोशिश कर रही है, जबकि कांग्रेस को एक दशक के बाद सरकार में वापसी की उम्मीद है।

राजनीतिक एक्सपर्ट्स की मानें तो सीधी टक्कर बीजेपी और कांग्रेस में है, लेकिन किस्मत आजमाने वाले अन्य प्रमुख दलों में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप), इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो)-बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन और जननायक जनता पार्टी (जजपा)-आजाद समाज पार्टी (आसपा) का गठबंधन भी है।

हरियाणा की वे सीटें, जहां टाइट रहेगी फाइट!

सोहना

जुलाना

लाडवा

उचाना कलां

रनिया

किंगमेकर की रेस में ये दल!

दुष्यंत चौटाला की जेजेपी

चंद्रशेखर आजाद की भीम आर्मी

ओम प्रकाश चौटाला की इनेलो

मायावती की बसपा

अरविंद केजरीवाल की आप

सीएम फेस के लिए किनके नामों की सर्वाधिक चर्चा?

भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा - कांग्रेस से

नायब सिंह सैनी, अनिल विज - बीजेपी से

हरियाणा चुनावः कब, कहां और कैसे देखें नतीजे?

हरियाणा चुनाव के नतीजे आठ अक्टूबर, 2024 को जारी किए जाएंगे। उस दिन सुबह से ही चुनावी रुझान आने लगेंगे, जिनसे पता चलेगा कि कौन सा दल आगे है और कौन सा पीछे, जबकि दोपहर तक नतीजों को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी। हालांकि, चुनावी रिजल्ट से पहले चुनाव के एग्जिट पोल्स से जुड़े नतीजे आएंगे।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख