ताज़ा खबरें
लोकसभा चुनाव: 5वें चरण में राजनाथ, स्मृति, राहुल की प्रतिष्ठा दाव पर

कोलकाता: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को बंगाल की आठ सीटों पर मतदान होना है। यह सभी इलाके चुनावी हिंसा के लिए सर्वाधिक संवेदनशील माना जाता है। इसीलिए शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और निर्बाध मतदान संपन्न कराने को लेकर आयोग ने इन क्षेत्रों में केंद्रीय बल की 596 कंपनियां तैनात करने का निर्णय लिया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक चौथे चरण के लिए केंद्रीय की कुल 596 कंपनियां तैनात की जाएंगी। इनमें से 578 कंपनियों को तैनात किया जाएगा, जबकि बाकी को रिजर्व में रखा जाएगा। इन 578 कंपनियों में से 430 को मतदान केंद्रों पर तैनात किया जाएगा, जबकि शेष 148 कंपनियों को त्वरित प्रतिक्रिया टीमों में शामिल जाएगा।

चौथे चरण में आठ सीटों पर होगा मतदान 

चौथे चरण में जिन आठ सीटों पर मतदान होना है, उनमें मुर्शिदाबाद जिले की बहरमपुर, नदिया की कृष्णानगर, राणाघाट, पूर्व व पक्षिण बर्द्धमान जिले की बर्द्धमान पूर्व, बर्द्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल और बीरभूम जिले की बोलपुर और बीरभूम शामिल हैं।

छठे चरण की आठ सीटों पर 78 हैं प्रत्याशी

बंगाल में छठे चरण में जंगलमहल कहे जाने वाले पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, झाड़ग्राम, पूर्व मेदिनीपुर और बांकुड़ा जिले की आठ लोकसभा सीटों पर 25 मई तो मतदान होना है। इन सीटों पर गुरुवार की शाम नामांकन वापस लेने के बाद चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक 78 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें 26 प्रत्याशी निर्दलीय हैं जबकि नौ महिलाए हैं।

भाजपा, तृणमूल, बहुजन समाज पार्टी, एयूसीआइ सभी आठ सीटों में चुनाव लड़ रही है। वहीं कांग्रेस दो, माकपा पांच और एक सीट पर फारवर्ड ब्लाक मैदान में हैं। तमलुक से नौ, कांथी से नौ, घटाल से सात, झाड़ग्राम(एसटी) से 13, मेदिनीपुर से नौ, पुरुलिया और बांकुड़ा से 12-12 और बिष्णुपुर से सात प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख