ताज़ा खबरें
लोकसभा चुनाव: 5वें चरण में राजनाथ, स्मृति, राहुल की प्रतिष्ठा दाव पर

आइजोल: मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में उतरे उम्मीदवारों से संबंधित एक बड़ा दावा किया जा रहा है। 174 में से कुल 112 उम्मीदवार करोड़पति हैं। उम्मीदवारों के हलफनामों के अनुसार, 64.4 फीसदी उम्मीदवारों के पास एक करोड़ रुपये या उससे अधिक की संपत्ति है।

अमीरों की सूची में पहले नंबर पर किसी का नाम है तो वो आम आदमी पार्टी (आप) के प्रदेश अध्यक्ष एंड्रयू लालरेमकिमा पचुआउ का है। उनकी करीब 69 करोड़ रुपये की घोषित संपत्ति है। वह आइजोल उत्तर-III निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।

दूसरे और तीसरे पर इनका नाम

पचुआउ के बाद, सेरछिप सीट से चुनाव लड़ रहे 55.6 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ कांग्रेस के आर वनलालट्लुआंगा हैं। वहीं, चम्फाई नार्थ से चुनावी मैदान में उतरे जोरम पीपुल्स मूवमेंट के एच गिन्जालाला 36.9 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं। हलफनामे के अनुसार, सेरछिप सीट से निर्दलीय उम्मीदवार रामह्लुन-एडेना सबसे गरीब हैं। उनके पास 1500 रुपये की चल संपत्ति है।

इस नेता ने गलत संपत्ति की घोषित

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए गए अपने हलफनामे में, लौंगतलाई पश्चिम से भाजपा उम्मीदवार जे बी रुआलछिंगा ने गलती से अपनी संपत्ति 90.32 करोड़ रुपये घोषित कर दी है। पार्टी ने निर्वाचन विभाग से इसमें सुधार करने का अनुरोध किया है।

साल 2018 में था यह नेता

इससे पहले, 2018 के विधानसभा चुनावों में, मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के उम्मीदवार लालरिनेंगा साइलो (हाच्चेक) 100 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सबसे अमीर थे। इसके बाद, दूसरे नंबर पर एमएनएफ के रॉबर्ट रोमाविया रॉयते (आइजोल पूर्व-द्वितीय) थे, जिनके पास 44 करोड़ रुपये की संपत्ति थी। हालांकि, इस बार साइलो की संपत्ति काफी कम होकर 26.24 करोड़ रुपये और रॉयते की 32.24 करोड़ रुपये रह गई है।

महिला उम्मीदवारों में ये सबसे अमीर

16 महिला उम्मीदवारों में से, लुंगलेई दक्षिण सीट से खड़ीं कांग्रेस उम्मीदवार मरियम एल ह्रांगचल 18.63 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सबसे अमीर हैं।

इन नेताओं के पास इतनी संपत्ति

एमएनएफ अध्यक्ष और मुख्यमंत्री जोरमथांगा पांच करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पांच प्रतिस्पर्धी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों में सबसे अमीर हैं। जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा के पास चार करोड़ रुपये की संपत्ति है। वहीं, मिजोरम कांग्रेस अध्यक्ष लालसावता (आइजोल पश्चिम-III) के पास छह करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसके अलावा, भाजपा अध्यक्ष वनलालहमुअका (डम्पा) के पास 31.31 लाख रुपये की संपत्ति है।

इन पार्टियों के नेताओं पर केस

पांच उम्मीदवारों में से तीन जेडपीएम से और एमएनएफ तथा भाजपा से एक-एक उम्मीदवार पर आपराधिक मामले लंबित हैं। अगर साल 2018 चुनाव की बात करें तो जोरमथांगा और पूर्व मुख्यमंत्री लाल थनहावला सहित नौ उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले लंबित थे।

तुइचांग सीट से दूसरी बार चुनाव लड़ रहे उपमुख्यमंत्री तावनपुई उम्मीदवारों में सबसे बड़े हैं। वह 80 वर्ष के हैं। 31 साल की महिला उम्मीदवार लालरुआतफेली ह्लावंडो, जो दो सीटों से निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं और भाजपा उम्मीदवार एफ वानहमिंगथांगा सबसे कम उम्र के हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख