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नई दिल्ली: हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने अपने साबून लक्स, लाइफबॉय और डव की कीमत बीते महीने कम की है। कंपनी का कहना है कि उसने इन्पुट कॉस्ट में आई कमी का फायदा अपने ग्राहकों को पास किया है। देश की सबसे बड़ी कन्ज्यूमर गुड्स कंपनी बढ़ती प्रतियोगिता और कम होती मांग के बीच आकर्षित करने की कोशिश कर रही है।

इतने घटाएं दाम

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने लक्स और लाइफबॉय की कीमतों में 4 से 6 फीसदी की कमी की है। हालांकि ये कमी कुछ पैक्स पर इससे भी ज्यादा है ताकि कस्टमर को ज्यादा फायदा पास किया गया है। कुछ पैक्स पर कीमतें 20 से 30 फीसदी तक कम की गई है।

 

जानें क्यूं घटाए दाम

लाइफबॉय और लक्स देश में सबसे ज्यादा बिकने वाले ब्रांड है। देश की साबून मार्केट करीब 20,960 करोड़ रुपए का है। यूरोमीटर की रिसर्च के मुताबिक एचयूएल की ब्यूटी और पर्सनल केयर मार्केट में अहम हिस्सेदारी है। लाइफबॉय देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला साबून है। हालांकि, मार्केट लीडर होने के बाद भी प्रतियोगिता का असर एचयूएल पर पड़ रहा है।

फेस वॉश की बढ़ी कीमत

दूसरी ओर, कंपनी ने फेयर एंड लवली, पॉन्ड्स, पीयर्स और डव जैसे ब्रांडों के फेस-वॉश की कीमतों में 4-14 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। आईटीसी, विप्रो कंज्यूमर केयर और गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स जैसी कंपनियों ने एचयूएल को कड़ी टक्कर दी है।

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