ताज़ा खबरें

रांची: अब झारखंड में भी सवर्ण आरक्षण लागू कर दिया गया है। झारखंड में 16 जनवरी से गरीब सवर्णों को 10 फीसद आरक्षण प्रभावी हो जाएगा। इसके लागू होने से शिक्षण संस्थानों एवं सरकारी नौकरियों में सामान्य वर्ग के अभ्यार्थियों को आरक्षण का लाभ मिलेगा। झारखंड में गरीब सवर्णों यथा अनारक्षित वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अब 10 फीसद आरक्षण का लाभ मिलेगा।

इस मामले में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के द्वारा अनारक्षित वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 फीसद आरक्षण दिया जाना ऐतिहासिक निर्णय है। इसी निर्णय के आलोक में झारखंड में भी इसे प्रभावी किया गया है। यह बुधवार से राज्य में प्रभावी हो जाएगा। इसके तहत राज्य के तमाम शिक्षण संस्थानों एवं सरकारी नौकरियों में अनारक्षित वर्ग को 10 फीसद आरक्षण का लाभ देने का निर्णय किया गया है।

राज्य सरकार की नौकरियों, शैक्षणिक संस्थानों में बहाली और नामांकन की प्रक्रिया 15 जनवरी के बाद प्रारंभ होगी, उन सभी मामलों में अनारक्षित वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 फीसद आरक्षण का लाभ मिलेगा। सामान्य वर्ग को मिलने वाला 10 फीसद आरक्षण अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग को मिलने वाले 50 फीसद आरक्षण के अतिरिक्त होगा।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख