ताज़ा खबरें
पीएम मोदी के हाथ से धीरे-धीरे फिसल रहा लोकसभा चुनाव:राहुल गांधी
एयर इंडिया एक्सप्रेस ने किया समझौता,25 क्रू मेंबर्स की बर्खास्तगी रद्द
आंध्र में सीएम जगन मोहन और चंद्रबाबू नायडू के बीच कड़ा मुकाबला
संविधान के दो अनुच्छेद खत्म करके आरक्षण छीनेगी भाजपा: आरजेडी
समाज के लिए अपनी आखिरी सांस तक लड़ाई लड़ता रहूंगा: आकाश

बेहरामपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के बेहरामपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए जमकर विपक्ष पर हमला बोला। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा जो कहती है, वह करके दिखाती है, यहां सरकार बनने के बाद हम पूरी शक्ति से हमारी सभी घोषणाओं पर अमल करेंगे। ओडिशा में इस बार 2 यज्ञ एक साथ हो रहे हैं। एक यज्ञ देश में, हिंदुस्तान में मजबूत सरकार बनाने के लिए है और दूसरा यज्ञ ओडिशा में भाजपा के नेतृत्व वाली मजबूत राज्य सरकार बनाने का है। यहां 13 मई को मतदान है।

भाजपा जो कहती है, वो करके दिखाती

पीएम मोदी ने कहा, "मैं आज ओडिशा भाजपा को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। ओडिशा भाजपा ने, ओडिशा की आकांक्षाओं को, यहां के युवा सपनों को ध्यान में रखते हुए, यहां की बहनों-बेटियों के सामर्थ्य को ध्यान में रखते हुए बहुत ही विजनरी संकल्प पत्र जारी किया है। आप जानते हैं कि भाजपा जो कहती है, वो करके दिखाती है। यहां सरकार बनने के बाद हम पूरी शक्ति से संकल्प पत्र में की घोषणाओं पर अमल करेंगे। ये मोदी की गारंटी है।

भुवनेश्वर: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि ओडिशा को एक ऊर्जावान और प्रतिबद्ध सरकार की जरूरत है जो केंद्र में नरेन्द्र मोदी सरकार के साथ मिलकर काम कर सके। विदेश मंत्री ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान आरोप लगाया कि प्राकृतिक और मानव संसाधनों से समृद्ध होने के बावजूद राज्य विकास में पिछड़ रहा है।

जयशंकर ने कहा, ''ओडिशा के पास जितने संसाधन हैं, उसकी तुलना में उसका विकास नहीं हुआ है. राज्य में विनिर्माण का बहुत विकास नहीं हुआ है। इसलिए, इसे एक ऊर्जावान और प्रतिबद्ध सरकार की जरूरत है, जो केंद्र में मोदी सरकार के साथ एक भागीदार की तरह काम कर सके।''

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ओडिशा को सभी सहायता और धन मुहैया करा रही है। उन्होंने कहा, “राज्य ने प्रधानमंत्री किसान योजना जैसी केंद्रीय योजनाओं के कार्यान्वयन में ज्यादा प्रगति नहीं की है। राज्य ने आयुष्मान योजना लागू नहीं की है।''

नई दिल्ली: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है। पार्टी ने ओडिशा की तीन और पश्चिम बंगाल की एक सीट के लिए उम्मदवारों के नाम का एलान किया है। पार्टी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, "कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में आयोजित केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में लोकसभा चुनाव, 2024 के लिए ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की गई।"

पार्टी ने ओडिशा की संभलपुर सीट से दुलाल चंद्र प्रधान को, क्योंझर सीट से बिनोद बिहारी नायक, अस्का सीट से दबकांत शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है। ओडिशा के क्योंझर सीट से पार्टी ने मोहन हेमब्राम की जगह बिनोद बिहारी नायक को टिकट दिया है।

पश्चिम बंगाल की कांथी सीट से कांग्रेस ने उर्बशी भट्टाचार्य को टिकट दिया है। कांथी सीट से तृणमूल कांग्रेस ने उत्तम बरिक को टिकट दिया है। वहीं इस सीट पर बीजेपी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु अधिकारी को चुनावी मैदान में उतारा है।

भुवनेश्वर: ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजेडी) के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट शुक्रवार (5 अप्रैल) को जारी की। इस लिस्ट में नौ उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। इसके साथ ही सत्तारूढ़ दल ने अब तक 108 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। राज्य में विधानसभा की कुल 147 सीट हैं।

बीजेडी में शामिल हुए नेताओं को मिला टिकट

तीसरी सूची में जिन नौ उम्मीदवारों की घोषणा की गई है, उनमें तीन हाल ही में बीजेडी में शामिल हुए हैं। इनमें प्रकाश बेहरा (बाराबती-कटक सीट), रायसेन मुर्मू (राजगांगपुर सीट) और रोहित जोसेफ टिर्की (बीरमित्रापुर सीट) शामिल हैं। बीजेडी की इस नयी सूची में एक महिला उम्मीदवार मीना माझी का नाम भी शामिल हैं, जिन्हें क्योंझर विधानसभा सीट से मैदान में उतारा गया है। उनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता मोहन माझी से होगा।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख