ताज़ा खबरें

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के बीचों बीच कांग्रेस के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का बयान परेशानी बढ़ाने वाला है। पहले सैम पित्रोदा और अब मणिशंकर अय्यर, इन नेताओं के बयान ने एक बार फिर कांग्रेस को अजीब सी स्थिति में डाल दिया है। आपको बता दें कि मणिशंकर अय्यर ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि भारत को पाकिस्तान की इज्जत करनी चाहिए। ऐसा इसलिए भी क्योंकि उनके पास भी हमारी तरह ही परमाणु बम है। अगर हम उन्हें इज्जत नहीं देंगे तो वो हमपर परमाणु हमला करने की भी सोच सकते हैं।

मणिशंकर अय्यर ने आगे कहा कि मुझे ये समझ नहीं आता कि मौजूदा सरकार ये क्यों कहती है कि हम पाकिस्तान में आतंकवाद है इसलिए हम उनसे बात नहीं करेंगे। सरकार को ये समझना जरूरी है कि आतंकवाद को खत्म करने के लिए चर्चा करना बेहद जरूरी है।

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सैम पित्रोदा ने द स्टेटमेंट को दिए एक्सक्लूजीव इंटरव्यू में सैम पित्रोदा ने भारत को विविधतापूर्ण देश बताया था, जहां पूर्व के लोग चीनी जैसे दिखते हैं।

पश्चिम के लोग अरब जैसे, उत्तर के लोग गोरे और दक्षिण के लोग अफ्रीका जैसे दिखते हैं। हालांकि, उनके इस बयान से कांग्रेस ने किनारा कर लिया है।

उनके इस बयान पर बीजेपी नेता हिमंत बिस्वा सरमा ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा था कि सैम भाई, मैं नॉर्थ ईस्ट से हूं और मैं भारतीय लगता हूं। हमारा देश विविधताओं का देश है- हम भले ही अलग दिखते हैं, लेकिन हम सब एक हैं। हमारे देश के बारे में थोड़ा तो समझ लो।

पीएम मोदी ने भी दी थी प्रतिक्रिया

पीएम मोदी ने सैम पित्रोदा के उस बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने वारंगल में सैम पित्रोदा की विवादित टिप्पणी को लेकर राहुल गांधी पर निशाना साधा था। उन्होंने रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि शहजादे के अंकल अमेरिका मेंं हैं और शहजादे के अंकल ने बड़ा रहस्य खोला। अंकल ने कहा कि काली चमड़ी वाले अफ्रीकी है। चमड़ी के रंग के आधार पर देशावासियों का अपमान किया है, चमड़ी को लेकर देश अपमान सहन नहीं करेगा। इन्होंने काली चमड़ी के आधार पर गाली दी।

इससे पहले सैम पित्रोदा ने अपने एक और बयान में कहा था कि उत्तर भारत के लोग तो सफेद गोरे जैसे नजर आते हैं, जबकि पूर्वी भारत के लोग चाइनीज जैसे दिखते हैं। इस बयान में आगे पित्रोदा ने कहा था कि दक्षिण भारतीय लोग अफ्रीकी जैसे और पश्चिम भारत के लोग अरब के लोगों जैसे दिखते हैं। भारत जैसे विविधता वाले देश में फिर भी सभी एक साथ रहते हैं। अब भाजपा पित्रोदा के इसी नस्लीय बयान पर हमलावर हो गई है। भाजपा का कहना है कि ये शब्द भले सैम पित्रोदा के हों लेकिन सोच राहुल गांधी की है।

इससे पहले सैम पित्रोदा ने अपने बयान के जरिए राजनीति का पारा हाई कर दिया था, जब उन्होंने कहा था कि अमेरिका की तरह भारत में भी विरासत कर लगना चाहिए. हालांकि कांग्रेस ने तब उनके इस बयान से पाला झाड़ लिया था। जबकि इसके बाद भी राहुल गांधी कई मंचों से देश में जाति जनगणना और आर्थिक सर्वेक्षण कराने की बात कह चुके हैं। वारंगल में पीएम मोदी ने ये भी कहा, "...बीआरएस की सच्चाई भी एससी, एसटी, ओबीसी समाज को धोखा देने की है। बीआरएस ने 2014 में आपसे वादा किया था कि वो सरकार में आई तो दलित सीएम बनाएंगी। बीआरएस ने दलित बंधु योजना के नाम पर भी आपका भरोसा तोड़ा...यही बीआरएस है जिसने तुष्टीकरण की राजनीति को आगे बढ़ाते हुए मुस्लिम आईटी पार्क बनाने की बात कही थी।"

 

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख