ताज़ा खबरें
'कानून का पालन किए बिना भूमि अधिग्रहण असंवैधानिक': सुप्रीम कोर्ट
केजरीवाल की जमानत अपवाद नहीं- गृहमंत्री की टिप्पणी पर सुप्रीम कोर्ट
छठे चरण में 180 दागी, 338 करोड़पतियों में सबसे अमीर नवीन जिंदल
बीजेपी वालों से गुज़ारिश है, घटना पर राजनीति न करें: स्वाति मालीवाल
शराब नीति केस में सीएम केजरीवाल को करना होगा सरेंडर: सुप्रीम कोर्ट
कोर्ट के संज्ञान में केस होने पर ईडी अरेस्ट नहीं कर सकती: सुप्रीम कोर्ट
लोकसभा चुनाव में बीजेपी 220 से कम सीटों पर सिमट जाएगी:केजरीवाल

नई दिल्ली (जनादेश ब्यूरो): लोकसभा चुनाव में हॉट सीट बने उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। कांग्रेस पार्टी की दिग्गज नेता और पूर्व प्रमुख सोनिया गांधी ने अब इन सीटों के सस्पेंस पर बड़ा बयान दिया है। सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी ने प्रियंका गांधी और राहुल गांधी से कहा है कि वो रायबरेली और अमेठी से चुनाव लड़ें।

चुनाव नहीं लड़ना, बीजेपी को थाली परोसने जैसा: सोनिया

सोनिया गांधी ने प्रियंका गांधी और राहुल गांधी से बात की और उन्हें इन सीटों पर चुनाव लड़ने को लेकर पुनर्विचार करने को कहा है। सूत्रों का कहना है कि सोनिया गांधी ने कांग्रेस पार्टी के इन दिग्गजों से कहा है कि अगर वो (राहुल गांधी और प्रियंका गांधी) चुनाव नहीं लड़ेंगे, तो यह भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को थाली में चुनाव परोसने जैसा होगा।

अमेठी और रायबरेली कांग्रेस पार्टी की परंपरागत सीट मानी जाती हैं। पिछले चुनाव यानि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में अमेठी सीट पर राहुल गांधी बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी से हार गए थे।

हालांकि वो वायनाड से लोकसभा का चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे। वहीं रायबरेली सीट पर सोनिया गांधी ने जीत दर्ज की और ये सीट कांग्रेस की ही बनी रही। इस बार यानी 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले ही सोनिया गांधी राज्यसभा सांसद चुनी जा चुकी हैं।

सोनिया गांधी के राज्यसभा पहुंचने के बाद से रायबरेली सीट पर सस्पेंस के बादल मडराने लगे और ये सवाल सामने आने लगा कि कांग्रेस और खासकर गांधी परिवार की इस परंपरागत सीट से कौन चुनावी ताल ठोकेगा। राजनीतिक गलियारों में चर्चा ये भी हो रही है कि प्रियंका गांधी इस सीट से ताल ठोक सकती हैं। हालांकि अभी तक पार्टी ने इसका कोई आधिकारिक एलान नहीं किया है।

वहीं अमेठी का सस्पेंस साल 2019 के चुनावी नतीजों के बाद से ही बनना शुरू हो गया था। तभी से चर्चा हो रही थी की क्या राहुल गांधी अगले यानि 2024 के लोकसभा चुनाव में अमेठी से ताल ठोकेंगे या वायनाड को ही अपना नया गढ़ बनाएंगे? ये चर्चा 2024 की चुनावी तारीखों के एलान के बाद और गहराती गई। अभी तक कांग्रेस और राहुल गांधी की तरफ से अमेठी को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। अब सोनिया गांधी का इन दोनों सीटों पर बयान आने के बाद तस्वीर आने वाले दिनों की लगभग साफ हो गई है। अब इस संबंध में कांग्रेस की अधिकारिक घोषणा की औपचारिकता बची है।

अमेठी-रायबरेली में कब मतदान, बीजेपी का कौन उम्मीदवार?

उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट पर पांचवे चरण के दौरान मतदान होना है। पांचवे चरण के तहत 20 मई को वोटिंग होगी। अमेठी से इसबार भी बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को ही टिकट दिया है। वहीं रायबरेली को लेकर बीजेपी ने भी अपने पत्ते अभी तक नहीं खोले हैं। इन दोनों सीटों के नतीजे भी बाकी सीटों के साथ 4 जून को आएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया से साभार

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख