ताज़ा खबरें
'कानून का पालन किए बिना भूमि अधिग्रहण असंवैधानिक': सुप्रीम कोर्ट
केजरीवाल की जमानत अपवाद नहीं- गृहमंत्री की टिप्पणी पर सुप्रीम कोर्ट
छठे चरण में 180 दागी, 338 करोड़पतियों में सबसे अमीर नवीन जिंदल
बीजेपी वालों से गुज़ारिश है, घटना पर राजनीति न करें: स्वाति मालीवाल
शराब नीति केस में सीएम केजरीवाल को करना होगा सरेंडर: सुप्रीम कोर्ट
कोर्ट के संज्ञान में केस होने पर ईडी अरेस्ट नहीं कर सकती: सुप्रीम कोर्ट
लोकसभा चुनाव में बीजेपी 220 से कम सीटों पर सिमट जाएगी:केजरीवाल

नई दिल्ली (जनादेश ब्यूरो): केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के भाषण के फेक वीडियो मामले में पुलिस ने एक कांग्रेस कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार ये गिरफ्तारी असम से हुई है। वहीं दिल्ली पुलिस ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी समेत 8 लोगों को नोटिस जारी किया है। इन 8 लोगों में से 3 उत्तर प्रदेश के हैं। दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक तेलंगाना के मुख्यमंत्री समेत 8 लोगों को नोटिस दिया जा चुका है। सभी को पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया गया है, साथ ही सबको अपने मोबाइल लाने को भी कहा गया है।

जांच का दायरा कई राज्यों तक फेला

दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक मामले की जांच का दायरा कई राज्यों तक फैला है। एडिटेड वीडियो की जांच के लिए झारखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा , नागालैंड, के लिए दिल्ली पुलिस की अलग-अलग टीमें रवाना हैं। यूपी में समाजवादी पार्टी के एक लोकसभा प्रत्याशी को नोटिस दिया गया है और पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

इनके अलावा झारखंड (रांची) कांग्रेस के बड़े पदाधिकारी को और नागालैंड के कांग्रेस के बड़े पदाधिकारी को दिल्ली पुलिस ने नोटिस दिया है। इन सबको पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया गया है।

वहीं, मुंबई में भी अज्ञात शख़्स के खिलाफ एफ़आईआर दर्ज की गई है। इसमें महाराष्ट्र कांग्रेस के सोशल मीडिया अकाउंट का भी ज़िक्र है।

क्या है पूरा मामला

दरअसल, अमित शाह का फेक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ। जिसमें वे कह रहे थे कि बीजेपी की सरकार बनेगी तो एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण को ख़त्म कर देंगे। फ़ैक्ट चेक में ये वीडियो फेक साबित हुआ है। जिसके बाद गृह मंत्रालय की शिकायत के आधार पुलिस कार्रवाई कर रही है।

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की एक टीम तेलंगाना में है और टीम ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी को नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है।

"डरने वाले नहीं": तेलंगाना मुख्यमंत्री

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने सोमवार को कहा था कि सोशल मीडिया पर प्रसारित केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के ‘फर्जी वीडियो' के संबंध में दिल्ली पुलिस द्वारा उन्हें जांच के लिए नोटिस जारी किए जाने से वह डरने वाले नहीं हैं।

पड़ोसी राज्य कर्नाटक के सेडम में कांग्रेस की एक रैली को संबोधित करते हुए रेड्डी ने दावा किया था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अब तक चुनाव जीतने के लिए ईडी और सीबीआई जैसी एजेंसियों का इस्तेमाल करते रहे हैं और अब वह दिल्ली पुलिस का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। रेड्डी ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि दिल्ली पुलिस के कर्मी हैदराबाद स्थित तेलंगाना कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे थे।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने कहा था, ‘‘सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट किए गए थे, (वे) इस संबंध में नोटिस लेकर तेलंगाना गांधी भवन (प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय) पहुंचे कि हम तेलंगाना कांग्रेस अध्यक्ष एवं तेलंगाना के मुख्यमंत्री (रेवंत रेड्डी) को गिरफ्तार करेंगे। ''

रेड्डी ने दावा किया कि चुनाव में तेलंगाना और कर्नाटक में भाजपा की हार होगी। रैली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा भी शामिल हुईं थी।

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया था कि दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया पर फैलाए गए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के ‘फर्जी' वीडियो के सिलसिले में तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी को एक मई को जांच में शामिल होने को कहा है।

सूत्रों के अनुसार, रेड्डी ने उक्त वीडियो ‘एक्स' पर पोस्ट किया था। रेड्डी को पूछताछ के दौरान अपना मोबाइल फोन साथ में लाने को कहा गया है, जिसका इस्तेमाल ‘फर्जी' वीडियो ‘एक्स' पर साझा करने में किया गया था। रेड्डी कांग्रेस की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष भी हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख