नई दिल्ली: दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने अपने प्लान और रणनीति से दूरसंचार क्षेत्र में क्रांति ला दी है। इस क्रांति ने दूसरी कंपनियों को नई - नई रणनीति बनाने पर मजबूर कर दिया है। रिलायंस जियो ने मुनाफे के बीच निदेशक आकाश अंबानी ने जहां ये घोषणा की है कि जियो ग्राहकों को बेहतर सेवा का अनुभव दिलाने के लिए ओपन सोर्स टेक्नॉलजीज में योगदान करेगा वहीं कंपनी चेयरमैन मुकेश अंबानी ने धमाकेदार प्लान बनाया है।
प्लान के तहत लोअर मिडल क्लास के ग्राहकों पर कंपनी फोकस करने जा रही है। फोकस के तहत गली-नुक्कड़ पर मौजूद किराना दुकानों को टारगेट किया जाएगा। सूत्रों की मानें तो रिलायंस जियो अपने सब्सक्राइबर्स को डिजिटल कूपन ऑफर करेगी।
इन कूपनों के माध्यम से जियो ग्राहक किराना स्टोर्स से डिस्काउंटेड रेट पर सामान खरीद सकेंगे। कंपनी जियो डिस्काउंट पर अपना पैसा खर्च नहीं किया जाएगा। यानि उत्पाद निर्माताओं और किराना दुकानों के बीच जियो कंपनी बिचौलिया बन जाएगी। इसका सबसे बड़ा लाभ ये होगा कि कंपनी की ब्रांडिंग पहले से ज्यादा होगा वहीं जियो को भी इससे अपने ग्राहकों को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
अगर ये प्लान सफल रहा तो बड़े रिटेल कंपनियों के लिए खतरा होगा। यह प्लान टेलिकॉम सेक्टर से लेकर रिटेल मार्केट तक तहलका मचा सकता है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले सितंबर 2016 में रिलायंस जियो ने 26 अरब डॉलर के टेलिकॉम मार्केट में एंट्री कर तहलका मचाया था।